Friday, 13 September 2019

क्रिकेट की दुनिया के 10 अनोखे रिकॉर्ड, हर क्रिकेट प्रेमी को इनके बारे में जानना चाहिए

क्रिकेट की दुनिया में वैसे तो हर साल कई बड़े रिकॉर्ड बनते हैं तथा टूटते हैं। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आप को क्रिकेट के उन 10 अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जो हर एक क्रिकेट प्रेमी को जानना चाहिए।
1. टेस्ट के पहले ओवर में हैट्रिक

Third party image reference
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज रह चुके इरफान पठान दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक ली। यह कारनामा इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2006 में कराची में किया था।
2. टेस्ट की दोनों पारियों में 150 रन

Third party image reference
ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज एलन बॉर्डर एकमात्र ऐसी क्रिकेटर हैं जिन्होंने एक टेस्ट की दोनों पारियों में 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया। एलन बॉर्डर ने यह कारनामा 1980 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। पहली पारी में नाबाद 150 और दूसरी पारी में 153 रन बनाए थे।
3. टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का

Copyright Holder: Dafabet
न्यूजीलैंड टीम के मार्क क्रेग और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल क्रिकेट की दुनिया के दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाया है। क्रेग ने यह कारनामा 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था तो वही क्रिस गेल ने 2012 में यह कारनामा बांग्लादेश के खिलाफ किया।
4. तीनों फॉर्मेटों में डेब्यू मैच के पहले ओवर में विकेट

Third party image reference
श्रीलंका के शामिंदा एरंगा एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में डेब्यू मैच के पहले ओवर में विकेट लिया। वनडे में शामिंदा एरंगा ने ब्रैड हेडिन को आउट किया तो वहीं टेस्ट में शेन वॉटसन को आउट किया था। टी20 में शामिंदा एरंगा ने गौतम गंभीर को आउट किया।
5. विकेट के पीछे 999 शिकार

Third party image reference
दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर एकमात्र ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने विकेट के पीछे 999 शिकार किए हैं। मार्क बाउचर ने टेस्ट क्रिकेट में 555, वनडे में 435 तथा टी20 में विकेट के पीछे 19 शिकार किए हैं।
6. तीसरे अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू का फैसला

Copyright Holder: Dafabet
पाकिस्तान के शोएब मलिक एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको तीसरे अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया। साल 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में यह घटना घटित हुई थी। अपील होने के साथ ही एंपायर ने तीसरे अंपायर की मदद ली और शोएब मलिक आउट हो गए।
7. 173 विकेट लेने के बाद भी नहीं मिला वर्ल्ड कप में मौका

Third party image reference
भारतीय टीम के इरफान पठान दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 173 विकेट लिए लेकिन उन्हें वर्ल्ड कप कभी नहीं खिलाया गया।
8. टेस्ट में 100 मैच लेकिन वर्ल्ड कप में एक भी नहीं

Third party image reference
वीवीएस लक्ष्मण दुनिया के एकमात्र ऐसे बदनसीब खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा मैच खेले लेकिन उन्हें वर्ल्ड कप में एक बार भी नहीं खिलाया गया।
9. बिना गेंद के विकेट

Copyright Holder: Dafabet
क्रिकेट इतिहास में विराट कोहली एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने बिना गेंद के ही विकेट ले लिया। विराट ने अपने करियर में टी20 में बिना गेंद के केविन पीटरसन को आउट किया था। विराट ने अपने करियर की पहली गेंद की जो वाइड थी और इस पर केविन पीटरसन स्टंपिंग आउट हो गए थे।
10. दूसरी टीम के खिलाड़ी से फील्डिंग

Third party image reference
साल 2006 में मुंबई के विकेटकीपर बल्लेबाज विनयाक ने टीम में ना होते हुए भी वेस्टइंडीज की तरफ से फील्डिंग की थी। यह मैच वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2006 की चैंपियंस ट्रॉफी में ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेला गया था।