Monday, 16 September 2019

सिख धर्म से ताल्लुक रखते हैं ये 5 क्रिकेटर, नम्बर 4 रह चुका है टीम इंडिया का कप्तान

भारत विविधताओं से भरा देश है. यहां भाषा और मज़हब अलग-अलग हैं. बावजूद इसके सभी लोग एक साथ कंधे से कंधा मिलकर एकता का संदेश देते हैं. ऐसा ही टीम इंडिया में देखने को मिलता है. जहां अलग-अलग भाषा और मज़हब के बावजूद भारतीय खिलाड़ी एक साथ खेलकर प्रेम व भाईचारे का संदेश तो देते हैं ही साथ ही विरोधी टीम के छक्के भी छुड़ाते हैं. आज हम बात कर रहे हैं भारत के 5 ऐसे क्रिकेटर के बारे में जो सिख धर्म से ताल्लुक रखते हैं.
1- युवराज सिंह

Third party image reference
बांए हाथ के सदाबहार ऑलरांउडर युवराज सिंह के नाम टी20 में लगातार 6 गेंदो पर छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड है. युवराज सिंह का जन्म पंजाब के एक सिख परिवार में हुआ. उनके पिता जोगराज भी भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं.
2- हरभजन सिंह

Third party image reference
टर्बनेटर हरभजन सिंह को टीम इंडिया में भज्जी के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ है. हरभजन सिंह पालहा सिख समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.
3- नवजोत सिंह सिद्धू

Third party image reference
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू को कौन नहीं जानता. अपनी दिलफेंक शायरी और हंसमुख मिज़ाज के लिए फेमस सिद्धू का जन्म 1963 में अमृतसर के एक जट सिख परिवार में हुआ. वह 1983 से 1999 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे.
4- बिशन सिंह बेदी

Third party image reference
पूर्व भारतीय कप्तान और स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी 1946 में पंजाब के अमृतसर में पैदा हुए थे. 1966 से 1979 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे. उनके नाम टेस्ट में 266 विकेट दर्ज हैं. बिशन सिंह बेदी भारतीय टीम के कप्तान भी रह चुके हैं.
5- जसप्रीत बुमराह

Copyright Holder: DUNIYA TODAY
वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक बनाने के बाद चर्चा में आए जसप्रीत बुमराह गुजरात के अहमदाबाद में जन्में हैं. वह सिख परिवार से हैं. 25 वर्षीय बुमराह ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शूरूआत 2016 में की थी.