Saturday, 21 September 2019

हज यात्रा कर चुके हैं ये 5 बॉलीवुड स्टार्स, नंबर 4 को लोग समझते हैं हिंदू

मक्का मुस्लिम लोगों का सबसे पाक और बड़ा तीर्थ स्थल माना जाता है। जहां हर साल लाखों मुस्लिम हज करने आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि हर मुस्लिम को अपने पूरे जीवन काल में एक बार हज यात्रा जरूर करनी चाहिए। ऐसे में धन दौलत से संपन्न बॉलीवुड स्टार्स भला इसमें कहां पीछे रहने वाले हैं। आज हम आपको बॉलीवुड फिल्म जगत के 5 ऐसे ही सुपरस्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हज यात्रा कर चुके हैं।
1. ए आर रहमान

Third party image reference
संगीत की दुनिया में अपनी छाप छोड़ चुके बॉलीवुड सिंगर ए आर रहमान एक नहीं बल्कि दो-दो बार हज यात्रा कर चुके हैं। साल 2004 में पहली बार हज यात्रा करने के बाद साल 2006 में एक बार फिर उन्हें हज यात्रा करने का मौका मिला।
2. कादर खान

Third party image reference
कॉमेडी फिल्म हो या फिर घरेलू किरदार, कादर खान हर रोल मैं खुद को ढाल लेते थे। साल 2014 में व्हील चेयर पर निर्भर होने के बावजूद भी उन्होंने अपने दोनों बेटों सरफराज और शाहनवाज के साथ मिलकर हज यात्रा की।
3. आमिर खान

Third party image reference
बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान ने अपनी मां जैनत हुसैन से यह वादा किया था कि वह उन्हें मक्का जरूर ले जाएंगे। उन्होंने अपना यह वादा साल 2012 में पूरा भी कर दिया और अपनी मां के साथ हज यात्रा पूरी की।
4. दिलीप कुमार

Third party image reference
कई बॉलीवुड प्रेमी आज भी दिलीप कुमार को हिंदू मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है और उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ था। वह मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखते हैं और दो बार हज यात्रा भी कर चुके हैं। पहली बार साल 2013 में वे अपनी पहली पत्नी सायरा बानो और उसके बाद साल 2014 में अपनी दूसरी पत्नी समां बानो उमराह के साथ हज की पावन यात्रा पर गए थे।
5. मोहम्मद रफी

Third party image reference
बॉलीवुड इतिहास के सबसे बेहतरीन गायकों में से एक दिवंगत मोहम्मद रफी साहब ने अपनी पत्नी बिलकिश रफ़ी और बड़े भाई के साथ मिलकर साथ मिलकर साल 1970 में अपनी इस इच्छा को पूरा किया। यहां से लौटकर उन्होंने एक गाना गाया और कहा कि इस गाने की आखिरी पंक्ति अल्लाह की देन है।