Monday, 16 September 2019

क्रिकेटर भाइयों की 7 जोड़ियां, एक भाई सफल तो दूसरा रहा फ्लॉप, लिस्ट में 2 भारतीय

क्रिकेट के खेल में भाइयों की जोड़ियां हमेशा ही किसी ना किसी देश के लिए खेलती हुई आई है। लेकिन कुछ भाइयों की जोड़ी ही ऐसी रही है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया। आजम आपको ऐसी ही 7 क्रिकेटर भाइयों की जोड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनमें एक भाई पूरी तरह सफल हुआ तो दूसरा पूरी तरह से फ्लॉप हुआ।
हामिश मार्शल - जेम्स मार्शल

Third party image reference
साल 2000 से लेकर 2007 तक हामिश मार्शल ने न्यूजीलैंड टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस दौरान हामिश मार्शल ने 66 वनडे और 13 टेस्ट मैच खेले जिनमें उनका प्रदर्शन काफी कमाल का रहा। वहीं दूसरी तरफ उनके भाई न्यूजीलैंड के लिए खेले लेकिन 10 वनडे और साथ टेस्ट मैच के बाद उन्हें शामिल नहीं किया गया।
हाशिम अमला - अहमद अमला

Third party image reference
साउथ अफ्रीका टीम के लिए हाशिम अमला ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। टेस्ट और वनडे दोनों में हाशिम अमला का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों से काफी ज्यादा शानदार रहा है। वहीं दूसरी तरफ उनके भाई अहमद अमला केवल घरेलू क्रिकेट तक ही सीमित रह गए हैं।
मोहिन्दर अमरनाथ - सुरेन्द्र अमरनाथ

Third party image reference
क्रिकेट के खेल में मोहिंदर अमरनाथ का करियर काफी सफल रहा है। मोहिंदर अमरनाथ ने टीम इंडिया के लिए 69 टेस्ट और 85 वनडे मैच खेले हैं। वहीं दूसरी तरफ सुरेंद्र अमरनाथ टीम इंडिया के लिए केवल 10 ही टेस्ट मैच खेल सके। इसके बाद उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया।
नील हार्वे - मर्व हार्वे

Third party image reference
हार्वे ब्रदर्स 1948 में ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए खेला करते थे। नील हार्वे ने जहां ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए 79 टेस्ट मैच खेले तो वहीं दूसरी तरफ उनके भाई मर्व हार्वे ऑस्ट्रेलिया के लिए केवल एक ही टेस्ट मैच खेल सके।
हैरी ट्रॉट - एलबर्ट ट्रॉट

Third party image reference
साल 1888 में ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए डेब्यू करने वाले हैरी ट्रॉट ने 24 टेस्ट मैच खेले जिनमें उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा। वहीं क्रिकेट की दुनिया में उनके भाई एलबर्ट ट्रॉट उतने सफल नहीं रहे और केवल 5 ही मैच खेल सके।
शाहीन अफरीदी - रियाज अफरीदी

Third party image reference
पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शाहीन अफरीदी ने कुछ ही मैचों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी धाक जमा ली है। तो वही दूसरी तरफ उनके बड़े भाई ने 15 साल पहले पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया था। लेकिन वे केवल एक ही मैच खेल सके।
मोहम्मद कैफ - मोहम्मद सैफ

Third party image reference
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब भी बेहतरीन फिल्डरों की बात होती है तो मोहम्मद कैफ का नाम जरूर आता है। मोहम्मद कैफ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खूब नाम कमाया। लेकिन इनके भाई मोहम्मद सैफघरेलू क्रिकेट तक ही सीमित रह गए और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके।