Thursday, 24 October 2019

कम उम्र में ही संभाल लिया पिता का बिजनेस, ये हैं भारत की 6 अरबपति बेटियां, आप भी मिलिए

Third party image reference
आज के इस दौर में महिलाएं पुरुषों से किसी भी मामले में कम नहीं हैं। विज्ञान हो या प्रशासन, हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों संग कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। जहां कुछ महिलाएं सेना में जाकर देश की रक्षा की खातिर अपना सब कुछ न्यौछावर कर रही हैं तो कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो बिजनेस के क्षेत्र में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज करा रही हैं। लेकिन आज हम आपको उन लड़कियों से मिला रहे हैं, जो अरबपति हैं और अपने पिता के कारोबार में बराबर हाथ बंटा रही हैं और बड़ी ही कुशलता के साथ काम कर रही हैं।
1- ईशा अंबानी
Third party image reference
ईशा अंबानी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। भले ही ये देश के सबसे रईस इंसान यानि मुकेश अंबानी की बेटी हैं, लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर आज इन्होंने खुद अपनी पहचान बनाई है। फोर्ब्स पत्रिका ने भी 2016 में ईशा को सबसे यंग अरबपति महिलाओं की लिस्ट में दूसरे नंबर पर जगह दी थी। 
2- निशा गोदरेज
Third party image reference
गोदरेज लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर आसीन हैं निशा गोदरेज। ये अपनी कंपनी में इनोवेशन एंड स्ट्रेटजी डिपार्टमेंट को लीड करती हैं। अमेरिका के वॉरटन स्कूल से इन्होंने बीएसई की डिग्री ली है। इसके अलावा इन्होंने अपना एमबीए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से किया है। इनकी शादी कल्पेश मेहता से हुई है।
3- अनन्या बिड़ला
Third party image reference
अनन्या बिड़ला बेटी हैं कुमार मंगलम बिड़ला की। ये एक सिंगर हैं और गीतकार भी हैं। ये अपने पिता के बिजनेस में तो हाथ बंटाती ही हैं, साथ ही सिंगिंग और फैशन की दुनिया में भी अच्छा नाम कमा रही हैं। इन्होंने स्वतंत्र प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपनी एक माइक्रोफाइनेंस फर्म भी बनाई है। इतना ही नहीं, अनन्या क्यूरोकोर्ट नाम की ई-कॉमर्स कंपनी की सीईओ भी हैं। इन्होंने ही ये कंपनी स्थापित भी की थी। ये वेबसाइट लग्ज़री प्रोडक्ट्स सेल करती है।
4- रोशनी नाडर
Third party image reference
अरबपति बिजनेसमैन शिव नाडर की बेटी हैं रोशनी नाडर। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक एचसीएल में रोशनी नाडर बतौर सीईओ कार्यरत हैं। जबकि इनकी उम्र मात्र 37 साल है। 
5- मानसी किर्लोस्कर
Third party image reference
उद्योगपति विक्रम किर्लोस्कर की बेटी हैं मानसी किर्लोस्कर। इन्हें घूमना-फिरना बेहद पसंद है। टोयोटा किर्लोस्कर जैसी बड़ी कंपनी की इकलौती मालकिन हैं मानसी। क्योंकि इनके पिता की इनके अलावा और कोई संतान नहीं है। 
6- वनिशा मित्तल
Third party image reference
मित्तल सरनेम से ही आप अंदाज़ा लगा चुके होंगे कि वनिशा किसकी बेटी हैं। जी हां, स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल की बेटी हैं वनिशा मित्तल। लंदन के बिजनेस स्कूल से इन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। अब ये अपने पिता की कंपनी में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं।