Wednesday, 30 October 2019

भारतीय क्रिकेट टीम का इतिहास बहुत कम लोगों को ही पता होगा, क्या आपको पता है?


Hindi.firstpost.com
दोस्तों भारतीय क्रिकेट टीम जो इस समय दुनिया की नंबर वन टीम है। जिससे टक्कर लेने में दुनिया की सभी टीमें डरती हैं उस भारतीय टीम का शायद ही इतिहास पता हो। क्या आपको पता है भारत में क्रिकेट कब शुरू हुआ था, क्या आपको पता है भारत में पहला टेस्ट मैच कब खेला गया था, क्या आपको पता है भारत में पहला वनडे और पहला t20 मैच कब खेला गया था। अगर नहीं पता है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Pinterest.com
भारत में क्रिकेट 18 वीं सदी में यूरोपीय व्यापारी नाविकों द्वारा लाया गया था, और भारत में पहला क्रिकेट क्लब 1792 में कोलकाता में स्थापित किया गया था परन्तु राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला मैच लार्डस में 25 जून 1932 को खेला गया था।
भारत ने पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ 25 जून से 28 जून तक 1932 में लंदन में खेला था। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट में हैसियत पाने वाली छठी टीम बन गई थी। पहले 50 वर्षों में भारतीय टीम बहुत ही कमजोर प्रदर्शन किया।


India today.in
भारत ने पहला वन डे मैच इंग्लैंड के खिलाफ 13 जुलाई 1974 में खेला था। यह मैच लीड्स में हुआ था। और भारत में उस समय कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था। भारत ने पहला t20 मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 दिसंबर 2006 में खेला था यह मैच वांडरर्स स्टेडियम में हुआ था।
भारतीय क्रिकेट ने दो बार वर्ल्ड कप भी जीता है पहला वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव के नेतृत्व में वेस्टइंडीज को हराकर जीता गया था। जबकि दूसरा वर्ल्ड कप 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में जीता गया।

ewm.co.za
दोस्तों अभी वर्तमान में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली है और इस समय भारतीय टीम दुनिया की नंबर वन टीम है और भारतीय टीम में बहुत ही बेहतरीन बेहतरीन खिलाड़ी भी मौजूद हैं।