Wednesday, 30 October 2019

पोंटिंग ने कहा- ENG : AUS का नहीं, बल्कि इन 2 टीमों के बीच होगा टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल

आईसीसी अर्थात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दर्शकों के बीच क्रिकेट को लोक प्रिय बनाने के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की है। अलग तरह से खेली जाने वाली इस चैंपियनशिप में विश्व की 9 टीमें भाग ले रही हैं। इसमें टीमें 2 सालों तक द्विपक्षीय सीरीज खेलकर अंक लेती रहेंगी। अंत में जो 2 टीमें अंक सूची में सबसे ऊपर रहेंगी, उन दोनों के बीच में अंतिम निणार्यक मुकाबला खेला जाएगा।

इस मुकाबले का निणार्यक मैच साल 2021 में

Third party image reference
इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में होगा। इस खेल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जो कि दर्शकों के मन में क्रिकेट के प्रति रुझान को बढ़ाना और उनका क्रिकेट के प्रति नजरिया बदलने का था, वह पूर्ण होता हुआ दिख रहा है। इस टेस्ट चैंपियनशिप से खिलाड़ियों का भी खेल के प्रति नजरिया बदल रहा है। विश्व की सभी टीमें और खिलाड़ी इस चैंपियनशिप के लिए काफी उत्साहित हैं। और काफी तैयारियां करते हुए नजर आ रहे हैं।


Third party image reference
इस सिलसिले में जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सफल कप्तान रिकी पोंटिंग से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच की टेस्ट चैंपियनशिप का अंतिम मुकाबला खेला जाएगा? तो रिकी पोंटिंग ने कहा कि "निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड चैंपियनशिप की प्रबल दावेदार टीमें है। विश्व की सभी टीमें इस चैंपियनशिप के लिए उत्सुक हैं। न्यूजीलैंड भी शानदार प्रदर्शन कर रही है, परंतु जहां तक मेरी राय है कि इस चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा। मेरा अनुमान यही कहता है। मैं यह कामना करता हूं कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट चैंपियनशिप पहला खिताब जीते, परंतु यह इतना आसान नहीं होगा।"