Saturday, 16 November 2019

भारत की जीत से पॉइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर, देखिये टूर्नामेंट के टॉप-10 बल्लेबाज-गेंदबाज

भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश से एक पारी और 230 रनों से एक तरफा जीत हासिल की है। बांग्लादेश के बनाए गए पहली पारी में 150 रन के जबाब में भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी को 6 विकेट खोकर 493 रन पर ही घोषित कर दिया। इस प्रकार भारत ने पहली पारी के आधार पर ही 343 रनों की लीड बना ली थी।

Third party image reference
दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम के बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नही दिखा पाए।जिसके कारण उनकी पूरी टीम मात्र 213 रन पर ही ऑलऑउट हो गई। इस मुकाबले के जीत के साथ ही भारत 2 मैचों की सीरीज में 1-0 कई बढ़त बना ली है।

पॉइंट टेबल :-

Third party image reference
इस जीत के साथ भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट्स टेबल में शानदार फायदा हुआ है। इस मुकाबले में जीत से भारत को 60 अंक प्राप्त हुए हैं और अब भारत 6 मुकाबलों में 6 जीत के साथ पहले स्थान पर और भी मजबूत स्थिति पा ली है जबकि दूसरे स्थान पर इस सूची में न्यूजीलैंड की टीम 60 अंकों के साथ है। तो आइए जानते हैं चेम्पियनशिप के टॉप10 बल्लेबाज और गेंदबाज के बारे में।
टॉप-10 बल्लेबाज :-

Third party image reference
बंगलादेश के खिलाफ शानदार दोहरा शतक लगाने के बाद मयंक अग्रवाल को बेहतरीन फायदा हुुुआ है। वह 6 मुकाबलों में 663 रनों के साथ चैम्पियनशिप में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इसमें पहले स्थान पर स्टीव स्मिथ का नाम है और तीसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे का नाम है जिन्होंने अब तक 573 रन बना लिए हैं।

टॉप-10 गेंदबाज :-


Third party image reference
इस मुकाबले में 7 विकेट झटकने वाले मोहम्मद शमी अब आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मैच से पहले वह तीसरे नंबर पर मौजूद थे। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (29 विकेट) का नाम है। इस सूची में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (23 विकेट) का नाम आता हैं। इसके अलावा रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा और उमेश यादव का भी नाम इस लिस्ट में आता है।