Wednesday, 13 November 2019

जानवर फिल्म तो आपने कई बार देखी होगी लेकिन इससे जुड़ी ये 12 रोचक बातें नहीं जानते होंगे



1. जानवर 24 दिसंबर 1999 को रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर सुनील दर्शन ने डायरेक्ट किया था और फिल्म का प्रोडक्शन भी इन्होने ही किया था.
2. फिल्म में अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर, शिल्पा शेट्टी, मोहनीश बहल, आशुतोष राणा, आशीष विद्यार्थी, शक्ति कपूर और जॉनी लीवर मुख्य भूमिका में थे.


google images
3. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सेमी हिट रही थी. करीब 6 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 11 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था. इसके अलावा फिल्म ने वर्ल्डवाइड 19 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की थी.
4. फिल्म का म्यूजिक आनंद-मिलिंद ने दिया था. इस फिल्म के गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे. फिल्म में कुल 9 गाने थे और सभी सुपरहिट हुए थे. ये सभी गाने आज भी लोगों के फेवरेट हैं.
5. लगातार 10 फ्लॉप देने के बाद यह अक्षय कुमार की पहली हिट फिल्म थी. क्योंकि इससे पहले अक्षय कुमार की 10 फ़िल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी. लेकिन इस फिल्म में अक्षय कुमार ने दिखा दिया कि वह सिर्फ कॉमेडी और एक्शन नहीं बल्कि सीरियस फ़िल्में भी कर सकते हैं.


google images
6. इस फिल्म के लिए करिश्मा कपूर से पहले जूही चावला से बात की गई थी. लेकिन कुछ कारणों के चलते वो यह फिल्म नहीं कर पाई और बाद में करिश्मा कपूर ने उन्हें रिप्लेस किया.
7. फिल्म में अक्षय कुमार का लुक ग्रीक के रहने वाले मशहूर म्यूजिक कंपोजर यानी से प्रेरित था.
8. फिल्म की कहानी 90 के दशक के मशहूर एक्टर महेश आनंद और उनके बेटे के जीवन पर आधारित थी.
9. जानवर फिल्म का एक गाना ‘मेरा यार दिलदार बड़ा सोना’, मशहूर कव्वाली गायक नुसरत फ़तेह अली खान की कव्वाली ‘खैर मांगा सोनिया मैं तेरी’ से प्रेरित था.


google images
10. फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सुनील दर्शन ने यह फिल्म सनी देओल को ध्यान में रखकर लिखी थी. लेकिन कुछ गलतफ़हमी के चलते सनी देओल इस फिल्म से बाहर हो गए. बताया जाता है इस वजह से निर्माताओं को भारी नुक्सान भी उठाना पड़ा था.
11. साल 2004 में ‘मस्तान’ नाम से इस फिल्म का बंगाली रीमेक भी बनाया जा चुका है. लेकिन यह फिल्म दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आई और फिल्म को काफी नेगेटिव रिव्यू मिले थे. नतीजा यह निकला कि यह रीमेक बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई.


google images
12. अक्षय कुमार इस फिल्म को अपने करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म मानते हैं और कई इंटरव्यू में वह इस बात का खुलासा भी कर चुके हैं.