Monday, 25 November 2019

बस 1 हफ्ते पिए एक फल का रस, पूरी ठंड नहीं होगा जोड़ों में दर्द, और अन्य समस्याएं

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने की वजह से आपको सर्दी खांसी, जुकाम, मांसपेशियों में दर्द जोड़ों में दर्द व इन्फेक्शन जैसी समस्या होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप बार-बार दवाइयों का सेवन करते हैं। जो आपको और भी ज्यादा हानि पहुंचाने का काम करता है। बीमारियों से बचने का सबसे आसान उपाय है कि आप इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर ले एक्सपर्ट के मुताबिक इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी वाली चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। आपको बता दें कि उसमें से एक आंवला भी होता है। जो विटामिन सी का अच्छा खासा भंडार माना जाता है। अगर आप कुछ दिन आंवले के जूस का सेवन कर लेंगे तो आपको पूरी सर्दियां इस तरह की समस्याओं से बचने में राहत प्रदान होगी।
आंवला अपने औषधि गुणों के कारण जाना जाता है। इसके जूस को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं। तो आपको बता दें कि यह हर बीमारी को जड़ से खत्म करने का कारगर इलाज है।
अगर आप अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको बता दें कि ऐसे में आंवले के जूस का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। क्योंकि यह आपके शरीर से चर्बी को घटाने का काम करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार साबित होता है।
यह शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करता है और इस तरह आपके पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से भी निजात दिलाता है। जो सर्वोच्च मोटा महसूस कराते है।
बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती है। लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। आपको बता दें कि उस को नियमित रूप से पीने से आप की हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। जो कोशिका हड्डियों को धोने के लिए जिम्मेदार होती है। आवलां उन्हें मजबूत करने का काम करता है।
आंवले के अंदर मौजूद मिनरल्स विटामिंस दोनों ही पीरियड ना होने वाली है। ठंड को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। महिलाओं को पीरियड में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। जैसे अनियमित पीरियड में पेट दर्द कमर दर्द या फिर ज्यादा ब्लीडिंग आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आंवले का जूस सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है।
आंवले के पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। रोजाना इसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों में लाभ होता है अगर आप इन्सुलिन लेवल को बढ़ाना चाहते हैं। रोजाना आंवले का जूस जरूर पिये।