Wednesday, 13 November 2019

वीर-ज़ारा तो आपने कई बारे देखी होगी लेकिन फिल्म से जुड़ी ये 20 रोचक बातें नहीं जानते होंगे

आज की इस पोस्ट में हम शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म वीर-जारा के बारे में 20 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. उम्मीद है इनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.
1. वीर-जारा 12 नवंबर 2004 को दिवाली के मौके पर रिलीज़ की गई थी. इस फिल्म को यशराज फिल्म्स के तहत बनाया गया था और फिल्म का निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था.
2. फिल्म में शाहरुख़ खान, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी, मनोज वाजपेयी, किरण खेर, बोमन ईरानी, हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, दिव्या दत्ता, अनुपम खेर के अलावा और भी कई बड़े सितारे शामिल थे.
3. इस फिल्म को करीब 23 करोड़ रूपये के बजट के साथ बनाया गया था लेकिन भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 42 करोड़ रूपये की कमाई की थी. इसके साथ ही फिल्म ने वर्ल्डवाइड 98 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. इतना ही नहीं यह साल 2004 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी थी.

google images
4. इस फिल्म को उस साल कुल मिलाकर 32 अवॉर्ड्स मिले थे जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. इसके अलावा फिल्म को कई कैटगरी में अलग-अलग नोमिनेट भी किया गया था.
5. इस फिल्म का नाम सबसे पहले ‘ये कहां आ गए हम’ रखा गया था. आपको बता दें, यह नाम, यश चोपड़ा की ही फिल्म ‘सिलसिला’ के गाने से लिया गया था. लेकिन बाद में इसे बदलकर वीर-ज़ारा कर दिया गया.
6. इस फिल्म का संगीत उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 7 गाने रखे गए थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे.
7. यह शाहरुख़ खान के साथ यश चोपड़ा की तीसरी फिल्म थी. इससे पहले इन दोनों की जोड़ी डर और दिल तो पागल है में देखी गई थी और दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

google images
8. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने लोहड़ी वाले गाने के लिए सिंगर गुरदास मान का नाम सुझाया था. उनका मानना था कि इस गाने में उनकी आवाज़ उन्हें काफी सूट करेगी.
9. बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि फिल्म में रानी मुखर्जी वाले रोल के लिए सबसे पहले ऐश्वर्या राय को चुना गया था. लेकिन इसी दौरान सलमान और ऐश्वर्या का ब्रेकअप हो गया जिसकी वजह से शाहरुख़ खान ने ऐश्वर्या राय और सलमान की दोस्ती में सलमान को चुना और ऐश्वर्या की जगह रानी को कास्ट कर लिया. इतना ही नहीं एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने इस बात खुलासा किया था कि शाहरुख़ ने उन्हें एक नहीं बल्कि 7 फिल्मों से रिप्लेस करवाया था. क्योंकि वह सलमान के साथ कोई सीन नहीं चाहते थे.

google images
10. फिल्म में अमिताभ बच्चन ने चौधरी समर सिंह का किरदार निभाया था. लेकिन यह रोल बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेन्द्र को ध्यान में रखकर लिखा गया था. क्योंकि यश चोपड़ा के साथ धर्मेन्द्र के संबंध उतने अच्छे नहीं थे इसलिए धर्मेन्द्र ने इस रोल के लिए मना कर दिया और बात में यह रोल बिग बी के पास चला गया.

google images
11. बहुत कम लोगों को इस बारे में मालूम है कि इस फिल्म का संगीत, मशहूर संगीतकार मदन मोहन के देहांत के बाद, उनकी बची हुई धुनों से बनाया गया था.
12. फिल्म में मनोज बाजपेयी ने ज़ारा के मंगेतर का किरदार निभाया था लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं इससे पहले इस रोल के लिए अजय देवगन से बात की गई थी लेकिन उन्होंने इसके लिए माना कर दिया था.

google images
13. कम समय होने की वजह से शाहरूख खान के जेल वाले सभी सीन एक ही दिन में शूट किये गए थे.
14. वीर-ज़ारा में रानी मुखर्जी का रोल पाकिस्तान की ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट आसमां जहांगीर से प्रेरित था.
15. शायद आप लोगों को यकीन ना हो लेकिन इस फिल्म के कुछ सीन पाकिस्तान में भी शूट किये गए थे.
16. इस फिल्म में शाहरुख़ खान के कपड़े करण जौहर ने डिज़ाइन किए थे.

google images
17. फिल्म में रियल लाइफ कपल अनुपम खेर और किरण खेर दोनों हैं लेकिन दोनों का साथ में एक भी सीन नहीं है.
18. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद भारत और पाकिस्तान की सरकारों पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि इसके बाद अमृतसर और लाहौर के बीच सच में एक बस शुरू कर दी गई थी.

google images
19. फिल्म के आखिर में कोर्टरूम में दिखाया गया शाहरुख़ खान की स्पीच वाला सीन ‘मैं कैदी नंबर 786’, सिंगल टेक में ही ओके कर दिया गया था. करीब 3 मिनट और 35 सेकेंड के इस सीन में एक भी रिटेक नहीं लिया गया था.
20. इस फिल्म की कहानी यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा ने लिखी थी. इतना ही नहीं फिल्म का स्क्रीनप्ले भी इन्होने ही किया था.