Monday, 25 November 2019

45 की उम्र में भी 25 का दिखना है, तो हर रोज इसे खाना शुरू कर दो, मिलेंगे कमाल के फायदे

आजकल की बदलती जीवनशैली के कारण सभी लोगों का खानपान और दिनचर्या पूरी तरह बदल चुकी है, आजक लोग पौष्टिक चीजों की जगह पर स्वादिष्ट चीजों को अधिक वरीयता देने लगे हैं, जिसके कारण शरीर को पोषक तत्व नही मिल पाते हैं, शरीर कमजोर होने लगता है, ऊपर से प्रदूषित वातावरण के कारण त्वचा भी अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है, इससे लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं।

Third party image reference
ऐसे बहुत जरूरी है कि हम अपनी डाईट में कम से कम 1 चीज तो ऐसी शामिल करें, जिससे हमे पोषक तत्व मिल सकें, तो आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, ये चीज है बबूल की गोंद, बबूल के तने को चीर लगाने पर जो रस निकलता है, वो सूखने पर ठोस और भूरा हो जाता है, इसे ही गोंद कहते हैं।

Third party image reference
गोंद में बहुत औषधीय गुण होते हैं, गोंद के सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती हैं, यह मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है, गोंद के सेवन से त्वचा में चमक आती है, साथ ही ये रक्त को शुद्ध करता है, जिससे कील मुंहासे आदि से छुटकारा मिल जाता है।

Third party image reference
सेवन करने का तरीका
बबूल का एक चम्मच गोंद मिश्री मिले दूध के साथ लेने से शरीर में ताकत का संचार होता है, बबूल की गोंद को मुंह में रखकर चूसने से खांसी ठीक हो जाती है, बबूल की गोंद, फली और छाल को बराबर मात्रा में लेने से कमर दर्द से छुटकारा मिलता है।

तो अगर आप भी किसी स्वास्थ्य या ब्यूटी समस्या से परेशान हैं, तो हमे कमेंटबॉक्स में जरुर बताएं