Monday, 25 November 2019

इन 5 बीमारियों का काल है मेथी का पानी, इसे सुबह खाली पेट पीने से ये होते हैं फायदे


Google
मेथी के दानों में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। मेथी के दानों की तरह मेथी का पानी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको रोजाना खाली पेट पीने से कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसे बनाने लिए रात में एक गिलास पानी में 2 चम्मच मेथी दाने डालकर रख दें। सुबह इसे छानकर इसका सेवन करें। तो चलिए जानते हैं मेंथी का पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं।
(1) वजन कम करने में सहायक
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना मेथी का पानी पीना शुरू कर दे। इससे आपको भूख ज्यादा नहीं लगेगी। जिसकी वजह से आप अपना वजन बहुत तेजी से घटा सकतें हैं।
(2) ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें 
मेथी में एक गेलेक्टोमैनन नाम का कम्‍पाउंड होता है। और साथ ही पोटैशियम भी होता है। यह दोनो सामग्रियां ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद सहायक होती हैं।

Google
(3) कोलेस्‍ट्रॉल लेवल घटाए
रोजाना मेथी का पानी पीने से शरीर से खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर काफी कम हो जाता है। और इसका सेवन करने से अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर ज्यादा बढ़ता है।
(4) गठिया रोग से बचाए
रोज सुबह मेंथी का पानी पीने से गठिया रोग से छुटकारा मिलता हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसलिए इस रोग से परेशान व्यक्तियों को इसका पानी जरूर पीना चाहिए।
(5) कैंसर से बचाए
रोजाना मेंथी का पानी पीने से कैंसर रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकाल देता है। जिसकी वजह से यह पेट के कैंसर से हमे बचाती है।

Google
आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट करके बताएं साथ ही हमें फाॅलो जरूर करें ताकि आप हमारी सभी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त कर सकें।