Thursday, 21 November 2019

90 के दशक में पारदर्शी साड़ी पहनकर मचाया था तहलका, अब इन्हें पहचानना भी हुआ मुश्किल


Third party image reference
आज की कहानी में हम बात करेंगे 90 के दशक की एक ऐसी अदाकारा की जिसने महज़ 20 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत कर दी थी। इनका नाम है शिल्पा शिरोडकर। इनकी मां गंगू बाई भी मराठी फिल्मों की एक मशहूर अदाकारा थी। इस तरह एक्टिंग इन्हें विरासत में ही मिल गई। इतना ही नहीं, इनकी दादी भी फिल्मों में काम कर चुकी थी। इनकी दादी का नाम मीनाक्षी शिरोडकर था। पिछले 30 सालों से भी ज़्यादा समय से ये फिल्म और टीवी जगत में सक्रिय थी। अब तो इनके लुक्स में भी काफी बदलाव आ चुका है।

Third party image reference
इनके करियर की शुरूआत हुई थी फिल्म भ्रष्टाचार से, जो कि सन 1989 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती इनके हीरो थे। लेकिन इन्हें पहचान मिली फिल्म किशन कन्हैया से जो कि 1990 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म के एक गाने में पारदर्शी साड़ी पहनकर इन्होंने सिनेमा जगत में तहलका मचा दिया था। फिल्म में इनके हीरो अनिल कपूर थे।

Third party image reference
शिल्पा शिरोडकर ने मिथुन चक्रवर्ती, गोविंदा, अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन और सुनील शेट्टी जैसे बड़े सितारों संग काम किया था। लेकिन फिल्मों में इनकी किस्मत ने इनका ज़्यादा साथ नहीं दिया। इनकी कई फिल्में फ्लॉप हुई। यही वजह है कि कभी भी इनका करियर वो ऊंचाई नहीं ले पाया जो इनकी समकालिक दूसरी अभिनेत्रियों को मिली थी।

Third party image reference
जब शिल्पा को अंदाज़ा हो गया कि फिल्मों में उनकी किस्मत उनका साथ नहीं दे रही है तो साल 2000 में इन्होंने युनाइटेड किंगडम में सैटल्ड अपरेश रंजीत नाम के एक बैंकर से शादी कर ली। शादी के बाद शिल्पा पति के साथ ही लंदन में रहने लगी। शादी के बाद शिल्पा ने बारूद नाम की एक फिल्म में भी काम किया था। शिल्पा की एक बेटी भी है।

Third party image reference
अपने करियर में सबसे ज़्यादा फिल्में इन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के साथ की थी। इन फिल्मों में पाप की कमाई, त्रिनेत्र, स्वर्ग यहां नर्क यहां, रंगबाज, भ्रष्टाचार, हिटलर, जीवन की शतरंज और अपने दम पर प्रमुख हैं। बात अगर इनकी सफल फिल्मों की करें तो ये हैं दिल ही तो है, हम, खुदा गवाह, दंडनायक, मृत्युदाता, बेवफा सनम, गोपी किशन, आंखें और हम हैं बेमिसाल। साल 2013 में इन्होंने टीवी इंडस्ट्री का रुख किया था।