Monday, 25 November 2019

जानिए एलोवेरा के फायदे 99% लोग नहीं जानते एलोवेरा का सही उपयोग

नमस्कार दोस्तों हम आज आपको बताएंगे एलोवेरा के बारे में घृत कुमारी या अलो वेरा/एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है इसकी उत्पत्ति संभवतः उत्तरी अफ्रीका में हुई है। यह प्रजाति विश्व के अन्य स्थानों पर स्वाभाविक रूप से नहीं पायी जाती पर इसके निकट संबंधी अलो उत्तरी अफ्रीका में पाये जाते हैं जानिए के उपयोग....

Third party image reference Google
एलोवेरा का पौधा वैसे तो बहुत ही गुणकारी होता है कुछ उपयोग के बारे में तो आप भी जानते होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपयोग जिसे आप भी यूज कर सकते हैं यह जानकर आप भी कहेंगे बहुत ही गुणकारी पौधा है !

Third party image reference Google
इसे संजीवनी के नाम से संबोधित करना किसी भी प्रकार की अतिशयोक्ति नहीं कहलाई जा सकती है। इसकी पूरे विश्व भर में 200 से ज़्यादा प्रजातियां पायी जाती हैं हैं, परंतु इनमें से केवल 5 प्रजातियां हीं हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी हैं। आयुर्वेद में एलोवेरा के पौधे का बहुत ही महत्व है इसे बहुत दवाइयों में उपयोग किया जाता है आइए, इस लेख में हम आपको एलोवेरा के चालीस गज़ब फ़ायदों के विषय में बताएँगे !

Third party image referenceGoogle
एलोवेरा देखने में यह अवश्य अजीब सा पौधा है लेकिन इसके गुणों का कहीं कोई अंत नहीं है। यह जहां बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ियों के लिए यह लाभप्रद है वहीं दूसरी तरफ यह खून की कमी को दूर करता है तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है एलोवेरा से अनेक प्रकार की देसी व अंग्रेजी दवाइयां बनती हैं तथा इसके जूस भी मार्केट में आपको मिल जाएंगे,

Third party image reference Google
एक औषधि के रूप में उपयोग में लाए जाने वाला यह एलोवेरा कई पोष्टिक तत्वों से भरा पड़ा है। इनमें 12 विटामिन, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम शामिल हैं। इसके अलावा कई रासायनिक गुण खनिज कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है!

Third party image referenceGoogle
इसमें विटामिन के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी 12, बी 6, बी 2, बी 1, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6, नियासिन और फॉलिक एसिड शामिल है। इसके उपचार से हमें कई साकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। इसे आमतौर पर भाषा में दवाइयों का पिटारा भी कहा जाता है !

Third party image reference
एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा भी मौजूद होती है जो आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में काफी मददगार होता है एलोवेरा जेल के नित्य इस्तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं.

Third party image reference
एलोवेरा को प्राकृतिक दवाई के रूप में आयुर्वेद में शामिल किया गया है एलोवेरा चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ आपके बालों आपके पेट के लिए भी उपयोगी हैं !

Third party image reference

हमें उम्मीद है की आप लोगों को यह खूबसूरत पोस्ट पसंद आई होगी, नीचे दिए गए लाइक और फॉलो बटन पर क्लिक करना ना भूले, हम आपके लिए ऐसी ही पोस्ट लाते रहेंगे !