Saturday, 16 November 2019

कप्तान विराट ने किया बड़ा कारनामा अपने नाम, नहीं कर सके कोई भी भारतीय...

कप्तान विराट ने किया बड़ा कारनामा अपने नाम, नहीं कर सके कोई भी भारतीय... के लिए इमेज परिणाम
टीम इंडिया को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही विराट कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। अब विराट कोहली पारी से सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं।
नई दिल्ली। टीम इंडिया को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही विराट कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। अब विराट कोहली पारी से सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट ने कप्तान के तौर पर पारी से 10वीं बार टेस्ट जीतने में कामयाबी पाई, उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा।

यह भी पढ़े:दो साल तथा आठ पारियों के बाद विराट कोहली के साथ हुआ ऐसा, देखक़र सब हैरान


गौरतलब है कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गई थी, जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन बनाकर समाप्त घोषित की। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 213 रन ही बना पाई। भारत ने इस तरह से दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट टेबल में टॉप पर
इसी के साथ भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट टेबल में टॉप पर बना हुआ है। दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा जो दिन रात्रि मैच होगा। भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह लगातार छठी टेस्ट जीत है और उसके अब 300 अंक हो गए हैं। भारत को इस मैच में जीत से 60 अंक मिले। वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और पाकिस्तान का अभी खाता नहीं खुला है।


पारी से सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान
विराट कोहली- 10
महेंद्र सिंह धोनी- 9
मो. अजहरुद्दीन -8
सौरव गांगुली -7

इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार 6 टेस्ट जीतने में कामयाबी पाई, भारत की जीत का यह सिलसिला अगस्त से (एंटीगा टेस्ट) जारी है। इसके साथ ही भारत ने अपनी जीत के उस सर्वश्रेष्ठ क्रम की बराबरी कर ली, जब उसने फरवरी-नवंबर 2013 के दौरान लगातार 6 टेस्ट जीते थे।


भारत की पारी से लगातार तीन जीत
1. पारी और 137 रनों से विरुद्ध साउथ अफ्रीका, पुणे (2019/20)
2. पारी और 202 रनों से विरुद्ध साउथ अफ्रीका, रांची (2019/20)
3. पारी और 130 रनों से विरुद्ध बांग्लादेश, इंदौर (2019/20)


बता दें कि इंदौर में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत की ओर से दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल 'मैन ऑफ द मैच' रहे। मेहमान टीम की दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव को दो-दो विकेट मिले जबकि एक विकेट अनुभवी ईशांत शर्मा ने लिया।