Monday, 25 November 2019

आपके आसपास कहीं यह पौधा दिख जाए तो छोड़ना मत, बहुत काम की है ये चीज


Third party image reference pixabay.com
बरसात के मौसम में हमारे आसपास कई सारे पेड़-पौधों उग आते हैं. जो हमारी सेहत से जुड़ी कई सारी परेशानियों को खत्म करने की काबिलियत रखते हैं. लेकिन इनके चमत्कारिक गुणों के बारे में हमें जानकारी न होने के कारण हम उन्हें अनदेखा करते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही एक गुणकारी पौधे के बारे में, जो आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का दुश्मन साबित हो सकता है.

Third party image reference pixabay.com
इन तस्वीरों को देखकर कुछ लोग इस पौधे को जरूर पहचान गए होंगे. जीहां, इस औषधीय पौधे का नाम 'धतूरा' है. धतूरे की पत्तियों का इस्तेमाल हृदय से जुड़ी बीमारियों में किया जाता है. तथा गंजेपन से परेशान लोगों के लिए यह पौधा किसी वरदान से कम नहीं है. गंजेपन के इलाज के लिए धतूरे के बीजों का तेल निकालकर जिस स्थान के बाल उड़ गए हैं उस जगह पर लगाना चाहिए. इस उपाय से धीरे-धीरे गंजे सिर पर बाल आने शुरू हो जाएंगे.

Third party image reference pixabay.com
जिन लोगों को धतूरे के बीज इकट्ठा करना मुश्किल है वह इसके फल का प्रयोग कर सकते हैं. धतूरे के फल को तोड़कर उससे निकलने वाले दूध समान रस को जिस जगह के बाल झड़ गए हैं उस स्थान पर लगाएं. इस उपाय से नए बाल आने लगते हैं तथा धीरे-धीरे बालों का रंग काला होना शुरू हो जाता है.

Third party image reference pixabay.com
बालों की समस्याओं के अलावा धतूरा त्वचा की बीमारियों को भी ठीक कर सकता है. त्वचा के दाग तथा खुजली की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए धतूरा बेहद फायदेमंद है. त्वचा से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए धतूरे की जड़ को पानी में उबालकर नहाना चाहिए. नियमित रूप से यह उपाय करने से धीरे धीरे त्वचा से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती है.

News source: ayurveda