Monday, 25 November 2019

थायराइड बढ़ाती है यह पांच चीजें जान ले वरना भारी अंजाम भुगतना पड़ेगा

थायराइड एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है और यह हमारे गले के नीचे होती है। यह बीमारी थायराइड नाम की ग्रंथि में होती है। यह ग्रंथि थायरोक्सिन नाम का एक हार्मोन पैदा करती हैं। जोकि मेटाबॉलिज्म को नार्मल बनाए रखने के लिए जरूरी है। यदि यह थायरोक्सिन नाम का हार्मोन ज्यादा बनने लगता है तो हमारा वजन घटने लगता है और यदि यह हार्मोन कम बनने लगता है तो हमारा वजन बढ़ने लग जाता है। इसीलिए इस हार्मोन का सीमित बना रहना बेहद जरूरी है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे उन खाने वाली चीजों के बारे में जो आपके थायराइड होने के लिए मानी जाती है। तो आइए जान लेते हैं उन पांच चीजों के बारे में..

Third party image reference
1. बीयर या शराब
यदि आपको थायराइड की गंभीर बीमारी है और आप शराब या बीयर का सेवन करते हैं तो आपको पता होना चाहिए यह आपकी इस बीमारी के लिए जिम्मेदार है। क्योंकि बीयर और शराब आपकी इस बीमारी को बढ़ाता है। यदि आप इसका सेवन नियमित करते हैं और उसे छोड़ते नहीं तो यह आपकी परिस्थिति को और भी ज्यादा खराब कर सकता है।

Third party image reference
2. सोयाबीन
सोयाबीन का उपयोग तो हम सभी सब्जी के रूप में करते हैं। लेकिन इसका तेल भी मिलता है जिसे हम बड़े चाव से खाते हैं पर क्या आपको पता है सोयाबीन में goitornoids पाए जाते हैं । और यह पदार्थ हमारे थायराइड रोग के लिए जिम्मेदार होता है। इसीलिए यदि आप सोयाबीन खाते हैं तो आपके शरीर में थायरोक्सिन बढ़ जाता है या घट जाता है। यदि थायरोक्सिन घटता बढ़ता है तो यह थायराइड की बीमारी को जन्म देता है। जोकि हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसीलिए सोयाबीन का उपयोग इस बीमारी में नहीं करना चाहिए।

Third party image reference
3. नमक
क्या आपको पता है थायराइड ग्लैंड नमक का इस्तेमाल कर थायरोक्सिन हार्मोन बनाता है। इसीलिए जब भी हमारे शरीर में आयोडीन की कमी होती है तो थायराइड ग्लैंड बड़ा हो जाता है। इसीलिए आयोडीन नमक पर्याप्त मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। यदि आप सीमित मात्रा में आयोडीन का सेवन करते हैं तो आप थायराइड जैसी गंभीर बीमारी से बचे रह सकते हैं और इसीलिए सरकार भी आजकल आयोडीन नमक पर ज्यादा जोर दे रही है।

Third party image reference
4.रिफाइंड तेल
रिफाइंड तेल के अंद HDL की मात्रा ज्यादा होती है। जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। यदि आप रिफाइंड तेल का सेवन करते हैं तो यह हमारे थायराइड होने के लिए जिम्मेवार हो सकता है। क्योंकि यह थायराइड की बीमारी को बढ़ाता है। इसीलिए आप रिफाइंड तेल से दूर रहें तो ही अच्छा है।
5. पत्ता गोभी वे फूलगोभी
इन दोनों गोभी के अंदर guitornoids नामक पदार्थ ज्यादा होता है जिसकी वजह से आपको थायराइड की गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में यदि आपको लगता है यदि आपको यह रोग है तो आप बिल्कुल भी गोभी का सेवन ना करें।

Third party image reference
कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी अभी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक शेयर करें। यदि आप इसी तरह की नई-नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे चैनल को फॉलो करे।