Saturday, 30 November 2019

फिल्मों में स्टार्स के पहननें वाले शानदार आउटफिट्स के बारे में जानें, आखिर कहां जाते हैं ये कपड़े?

फिल्मों में स्टार्स के पहननें वाले शानदार आउटफिट्स के बारे में जानें, आखिर कहां जाते हैं ये कपड़े?
नई दिल्ली। बॉलीवुड (Bollywood) एक ऐसी जगह है जहां से फैशन का ट्रेंड शुरू होता है। और इन्ही को देखकर लोग उनके अनुसार ही ढलने की कोशिश करते है क्योकि फिल्म में काम करने वाले हर किरदार को महंगे से मंहगी ड्रेस दी जाती हैा। आपने अक्सर देखा होगा कि एक्टर्स फिल्मों में शानदार परिधानों के साथ मंहगी ज्वैलरी पहने नजर आते है। यह परिधान उनके लिए सिर्फ काम करने के दौरान तक होता है। फिर इसके बाद उनके कपड़ो का क्या होता है यह प्रश्न हर किसी के मन में उठता है तो आज हम आपकी इस समस्या का हल भी खोजकर लाए है। कि फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद स्टार्स की इन ड्रेसेस के साथ आखिर होता क्या है?
-
out_fits_.jpeg
लेबल के साथ संभाल कर रखा जाता है
बताया जाता है कि फिल्म में उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर कपड़ों को फिल्म के नाम का लेबल लगाकर संभाल कर रख दिया जाता है फिर इसके अंदर एक पर्ची रखा जाती है जिसमें उस कपड़े से जुड़ी डिटेल लिखी होती है जैसे किस फिल्म में किस किरदार ने ये ड्रेस पहनी थी। कभी कभी इन कपड़ों को मिक्स मैच करने के बाद जूनियर आर्टिस्ट्स के लिए इस्तेमाल भी किया जाता है और उसी प्रोडक्शन हाउस की जब दूसरी फिल्में बनती हैं तो इनका इस्तेमाल उसमें भी कर लेते हैं। लेकिन इस दौरान इन कपड़ों पर सतर्कता बरती जाती है। ताकि दर्शकों को ये आभास ना हो कि इस ड्रेस को किसी और फिल्म में पहना गया है। हालांकि सभी कपड़ों के साथ ऐसा नहीं होता है।
- 'हुड़ हुड़ दबंग'गाने पर मचा बबाल, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा #BoycottDabangg3
sharukh_jaket_.jpg
याद के लिए रखते हैं सितारे
कई खास वेशभूषाओं को स्टार्स भी फिल्म से जुड़ी एक यादगार मेमोरी के लिए अपने पास रख लेते हैं। बॉलीवुड के कई स्टार्स हैं जो किसी फिल्म से खास लगाव होने के चलते फिल्म से जुड़े ड्रेस अपने पास रख लेते हैं।
उदाहरण के लिए दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge) फिल्म में शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) ने जो जैकेट पहनी थी उसे उन्होंने अपने पास संभालकर रखा है।
anushka_.jpeg
डिज़ाइनर्स ले लेते है वापस
ऐसा भी देखा गया है कि जब हाई प्रोफाइल सेलेब्रिटी डिजाइनर किसी फिल्म में अपने आउटफिट्स देता है तो वो अक्सर फिल्म खत्म होने के बाद उन्हें वापस भी ले लेता है। जैसे करन जौहर की फिल्म बॉम्बे वेलवेट में मनीष मल्होत्रा ने अनुष्का शर्मा के लिए एक गाउन डिज़ाइन किया था जिसे उन्होंने वापस ले लिया।
salman.jpg
चैरिटी के लिए कर दिया जाता है नीलाम
इसके अलावा कई परिधानों की नीलामी भी कराई जाती है यहां बात देवदास या बॉम्बे वेलवेट में पहने गए भारी भरकम कपड़ों की हो रही है। इन कपड़ों की नीलामी की गई थी ताकि इसके द्वारा चैरिटी जुटाई जा सके। बता दें कि फिल्म रोबोट में ऐश्वर्या राय और रजनीकांत द्वारा पहने गए आउटफिट्स को एक एनजीओ के लिए पैसे जुटाने के लिए ऑनलाइन ऑक्शन किया गया था। इसके अलावा फिल्म मुझसे शादी करोगी में सलमान खान पर फिल्माये गाने 'जीने के हैं चार दिन 'में सलमान (salman khan) ने जिस तौलिये का प्रयोग किया था उसे चैरिटी के लिए नीलाम कर दिया।