Monday, 25 November 2019

सोने से भी कीमती है यह पेड़, कहीं दिख जाए तो छोड़ना मत, हर बीमारी का दुश्मन है

नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का हार्दिक स्वागत है हमारे चैनल हेल्थ टिप्स पर, दोस्तों वैसे देखा जाए तो हमारे आस पास बहुत सारे ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जो औषधीय रूप से हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन हमें उनके बारे में मालूम नहीं होता है जिसके कारण हम उनके गुणों को सही तरीका से उपयोग नहीं कर पाते हैं। दोस्तों ऐसे ही आज हम आप लोगों को एक औषधीय पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके फूल, पत्ते और यह सभी चीजें औषधीय गुणों से युक्त है और यह आसानी से भारत में हर जगह मिल जाता है।

Third party image reference
दोस्तों हम जिस पेड़ के बारे में बात कर रहे हैं उसे पलाश के नाम से जाना जाता है। लेकिन इसे ढाक भी कहते हैं। अलग-अलग भाषाओं में इसके नाम अलग-अलग है, तो आइए जानते हैं पलाश के कुछ फायदे के बारे में।
1. आंखों के लिए पलाश बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बता दे पलाश की ताजी जड़ों की अर्क की एक बूंद को आंखों में डालने से आंखों की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
2. घेंघा रोग को ठीक करने में भी प्लास बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। पलाश की जड़ को पीसकर कान के नीचे लेप करने से गलगंड से लाभ होता है।

Third party image reference
3. पलाश के पास ही साथ फूलों को रात भर ठंडे पानी में भिगो दीजिये और सुबह के समय इस पानी से निकाल दें और पानी को छानकर उसमें थोड़ा-सा मिश्री मिलाकर उसे पी लें जिससे आपको नकसीर में लाभ होगा।
4. बता दे पलाश के लगभग 650 मिलीग्राम से लेकर 2 ग्राम तक उसमें थोड़ी दालचीनी और अफीम मिलाकर खाने से दस्त आना बंद हो जाता है।

Third party image reference
5. दोस्तों घाव को भरने के लिए भी पलाश की गोंद का बारीक चूर्ण बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।
6. बता दे अगर आप पलाश के फूलों का रस व शहद मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी।
हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद जरूर आयी होगी। ऐसे ही लेटेस्ट जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।
Source : Amar Ujala