Saturday, 16 November 2019

धोनी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के बाद धोनी के लिए ये क्या बोल गए कोहली, कहा-धोनी को हर..

टीम इंडिया ने एक बार फिर से बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में सिर्फ तीसरे दिन हराकर ये साबित कर दिया कि वो क्यों दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम मेहमान टीम पर पूरी तरह से हावी दिखी और इस मैच को पारी व 130 रन के बड़े अंतर से मैच में जीत दर्ज कर ली। ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का छठा मुकाबला था और उसने सभी मैच जीते हैं।

Third party image reference
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार तीन लगातार टेस्ट मैचों में पारी व 100 से ज्यादा रन से जीत दर्ज की। इससे पहले भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी कप्तान ने ये कमाल नहीं किया था। बांग्लादेश को पारी व 130 रन से हराने से पहले भारत ने इससे पहले साउथ अफ्रीका को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों में पारी और 100 से ज्यादा रन के अंतर से हराया था। विराट की कप्तानी में भारत ने तीसरी बार लगातार ये कमाल किया।
Third party image reference
इस जीत के साथ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक खास कीर्तिमान अपने नाम कर लिया और पूर्व कप्तान एम एस धोनी और मोहम्मद अजहरूद्दीन को पछाड़ दिया है। बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में जीत के साथ ही विराट कोहली सर्वाधिक 10 बार एक पारी से दुश्मन को मात देने वाले भारतीय कप्तान बन गए। उन्होंने दिग्गज कप्तान एमएस धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। धोनी ने एक पारी से 9 बार और अजहर ने यह कारनामा अपनी कप्तानी में आठ बार किया है।

Third party image reference
धोनी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के बाद कोहली ने कहा कि मुझे ख़ुशी है की हमने लगातार पारी के अंतराल से जीत दर्ज किया है लेकिन माही के रिकॉर्ड की बात की जाए तो इसमें आंकड़े हो सकता है की कुछ कहे लेकिन उन्होंने टीम का जो संयोजन बनाया था उसी टीम की बदौलत यह हो पा रहा है इसलिए मैं हर समय इसका श्रेय उन्हें ही देता हूँ क्योंकि उन्होंने ही टीम को संयोजित किया है।