Monday, 25 November 2019

आमिर ने दिया था ऐसा धोखा, बाथरूम में घंटों रोईं थीं दिव्या भारती, फिर लिया गजब बदला

बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्सनिस्ट के नाम से पहचाने जाने अभिनेता आमिर खान ने इंडस्ट्री को एक से एक बड़ी फिल्में दी हैं। 80 और 90 के दशक में उनकी और जूही चावला की जोड़ी दर्शकों को काफी पसंद आती थी। उसी समय दिव्या भारती एक ऐसी एक्ट्रेस थीं जिनके तेजी से उभरते स्टारडम ने उनके को-स्टार्स और बाकी एक्टर्स को नाकों चने चबा दिए थे।
लेकिन इसी स्टारडम की वजह से आमिर खान ने उनके साथ ऐसा धोखा दिया किया जिसने दिव्या भारती को अंदर से हिला कर रख दिया था। लेकिन दिव्या भारती ने भी आमिर से इसका बदला ले ही लिया और ऐसा लिया कि आज तक भी आमिर को वो टीस खलती होगी।



यह उस समय की बात है जब यश चोपड़ा फिल्म 'डर' बना रहे थे। यश चोपड़ा बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर्स में से एक थे। फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कोई भी एक्टर नहीं था जो उनके साथ काम नहीं करना चाहता था। आमिर को भी जब यश चोपड़ा के साथ इस फिल्म में काम करने का मौका मिला तो वो फूले नहीं समाए। चूंकि आमिर हमेशा से ही अपनी फिल्मों और रोल को लेकर काफी सलेक्टिव रहे हैं इसलिए इस फिल्म के लिए भी उन्होंने यश चोपड़ा को अपने रंग दिखाने शुरू कर दिए।



दिव्या भारती उस समय टॉप की एक्ट्रेस में शुमार हुआ करती थीं। हर कोई उनके साथ काम करना चाहता था, लेकिन आमिर को ना जाने क्या दिक्कत थी। वो ना सिर्फ फिल्म के क्लाइमेक्स में बदलाव चाहते थे बल्कि ये भी चाहते थे कि दिव्या भारती को हटाकर फिल्म में जूही चावला को ले लिया जाए। साल 1993 में फिल्म डर रिलीज हुई थी और फिल्म में लीड रोल में एक्ट्रेस जूही चावला थीं। बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए पहली पसंद एक्ट्रेस दिव्या भारती थीं लेकिन आमिर खान ने उन्हें फिल्म से बाहर करवा दिया था जिसके बाद यह फिल्म जूही चावला को मिली।

दरअसल दिव्या भारती के साथ आमिर का एक्सपीरिएंस अच्छा नहीं रहा। लंदन में हुए एक लाइव शो के दौरान दिव्या भारती अपना एक डांस स्टेप भूल गईं। उस लाइव शो में आमिर खान उनके पार्टनर थे। आमिर ने दिव्या की गलती देखी और बाकी गानों से भी हाथ खींच लिए। आमिर ने दिव्या को छोड़ अपनी परफॉर्मेंस जूही चावला के साथ दी। इससे दिव्या भारती का दिल टूट गया और वो खूब रोईं। इसका जिक्र दिव्या भारती ने एक इंटरव्यू में भी किया था।



इसके पीछे की वजह के बारे में बात करते हुए दिव्या भारती ने बताया था कि लंदन में एक शो के दौरान मुझसे गलती हो गई थी लेकिन मैंने उसे तुरंत ठीक कर लिया था, लेकिन आमिर खान को इस गलती के बारे में पता चला ऐऔर उन्होंने कहा कि वो मेरे नहीं बल्कि जूही के साथ परफॉर्म करेंगे।



अपने इंटरव्यू में दिव्या ने बताया था, 'आमिर ने यह कहकर मेरे साथ परफॉर्म करने से इंकार कर दिया कि वो थके हुए हैं। इसके बाद सलमान खान आए और उन्होंने आमिर की जगह परफॉर्म किया। मैं आमिर के इस बर्ताव से बहुत आहत हुई थी। मैं बाथरूम में बैठकर घंटों रोई थी, लेकिन मुझे कमजोर नहीं पड़ना था इसलिए मैंने बाहर जाकर परफॉर्म किया। मैं अब भी उनके बर्ताव से परेशान हूं। मैं सलमान खान की शुक्रगुजार हूं।'

आमिर का दिल तो नहीं पसीजा लेकिन सलमान से ये देखा ना गया। सलमान दिव्या भारती की मदद के लिए आए। थके हुए होने और पैर में चोट लगे होने के बाद भी सलमान ने दिव्या भारती के साथ परफॉर्म किया। जब दिव्या भारती को 'डर' फिल्म ऑफर हुई और पता चला कि उनके हीरो आमिर हैं तो उन्होंने पिछली बातें भुलाकर फिल्म के लिए हांमी भर दी, लेकिन आमिर के तो मन में जैसे वही पुराना गुस्सा था।



फिर क्या था उन्होंने दिव्या भारती के साथ फिल्म में काम करने से मना कर दिया और अपनी जिद पर अड़ गए। आखिरकार थक-हारकर यश चोपड़ा को दिव्या भारती को फिल्म से हटाना पड़ा और तब जूही चावला को लिया गया।

खैर, आमिर की ना-नुकुर और ज्यादा टैंटर्म दिखाने की वजह से उन्हें भी फिल्म से हटा दिया गया और शाहरुख खान को साइन किया गया। आमिर के इस धोखे से दिव्या भारती के पैरों तले जमीन खिसक गई। अब उन्होंने फैसला कर लिया था कि वो आमिर को उस धोखे का सबक सिखाकर रहेंगी।



उन्होंने इसका बदला लिया फिल्म 'दीवाना' में। इस फिल्म में पहले अरमान कोहली को साइन किया गया था। फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग भी हो ही गई थी लेकिन किसी वजह से अरमान कोहली ये फिल्म नहीं कर पाए। इसके बाद फिल्म में आमिर खान को लेने की बात चलने लगी और तभी दिव्या भारती ने अपना दांव खेला और वो शाहरुख खान को फिल्म में ले आईं।

शाहरुख पहले ही 'डर' की वजह से स्टार बन चुके थे। दिव्या भारती तो आमिर के उस धोखे को भूल चुकीं थीं लेकिन जब आमिर ने उन्हें 'डर' से निकलवा दिया तो उनके अंदर बदले भावना जाग उठी.और इस तरह दिव्या ने भी आमिर के उस धोखे का बदला ले लिया।