Sunday, 1 December 2019

1 हफ्ते में वजन घटाने का डाइट चार्ट, पढ़कर धन्यवाद कहेंगे

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका हमारी स्वास्थ्य श्रृंखला की इस नई पोस्ट पर

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दोस्तों, हमारी पिछली वजन बढ़ाने की डाइट चार्ट सम्बन्धी पोस्ट को लोगों ने काफी पसंद किया था। उसमें से कई दोस्तों के कमेंट थे कि वजन घटाने संबंधित डाइट चार्ट भी लिखें तो आज की पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं वजन घटाने संबंधी पोस्ट। जिसका अगर आप पालन करेंगे तो 1 हफ्ते में आप लगभग 3 किलो वजन घटा ही लेंगे। तो आइए देर ना करते हुए शुरू करते हैं कि हफ्ते भर आपका खान-पान कैसा होना चाहिए-
1. पहला दिन-

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पहले दिन में आपको यह संकल्प लेना है कि आप हफ्ते भर डाइट चार्ट का कड़ाई से पालन करेंगे। सुबह उठकर आपको कोई भी मौसमी फल जैसे एक सेब संतरा और साथ में दो गिलास पानी ले लेना है। उसके बाद कुछ नहीं खाना है। लंच के दौरान अब आपको भूख लगेगी आप पपीता तरबूज या खरबूजा जो भी फल आपके पास हो उसे भर पेट खाना है और इसके साथ दो या तीन गिलास पानी पिए। अब शाम को नारियल पानी अथवा एक गिलास नींबू पानी पिए और एक कटोरी अंगूर खाएं। ऐसे ही रात में एक से आधा खरबूजा पानी के साथ लें।
2. दूसरा दिन-

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पहले दिन आपने फल खाया था अब दूसरे दिन आपको सब्जियां खानी है। सुबह के नाश्ते में आप एक उबला आलू एक खीरा और दो गिलास पानी लें। दोपहर में पत्ता गोभी, टमाटर खीरा, चुकंदर इन सबको मिलाकर सलाद बनाएं और पानी के साथ लें। शाम को आप पालक अथवा टमाटर का सूप ले सकते हैं। आज रात के खाने में आप उबली हुई फूलगोभी, ब्रोकली, बींस अथवा लौकी एक गिलास पानी के साथ खाएं।
3. तीसरा दिन-

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आज भी आपको पहले दिन की ही तरह चीजें खानी है आज आप फल और सब्जियां मिलाकर खा सकते हैं जिसमें ब्रेकफास्ट में सेब, पपीता और दो गिलास पानी, लंच में टमाटर खीरा उबला चुकंदर, शाम में खीरा नारियल पानी और एक सेब रात के खाने में उबली हुई ब्रोकली अथवा पपीता पानी से लें।
4. चौथा दिन-

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दोस्तों इस दिन आपको केवल दूध और केले पर रहना है तो आपके दिन की शुरुआत बनाना शेक से होगी, जिसमें आप चीनी बिल्कुल नहीं डालेंगे और दो गिलास पानी लेंगे। दोपहर में भी स्किम्ड मिल्क दो केले के साथ दो गिलास पानी के साथ, शाम को एक केला और पानी। डिनर में एक गिलास स्किम्ड मिल्क तथा एक केला खा कर दो गिलास पानी पीना है।
5. पांचवा दिन-

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दोस्तों, आज आप अपने खाने में कुछ परिवर्तन करेंगे जिसमें सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड का सैंडविच, पपीता और पानी रहेगा। लंच में टमाटर, ब्राउन राइस और पानी रहेगा। शाम में 3 टमाटर और नींबू पानी रहेगा। आज रात में एक कटोरी ब्राउन राइस दो टमाटर के साथ तथा दो गिलास पानी रहेगा।
6. छठा दिन-

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दोस्तों, आप अपनी जर्नी के काफी करीब पहुंच चुके हैं। आज आपको आधा कटोरी राजमा और ब्राउन राइस एक खीरा और दो गिलास पानी, लंच में एक कटोरी विद ब्राउन राइस 2 घंटे के अंदर और दो-तीन गिलास पानी, शाम में नारियल पानी अथवा नींबू पानी, रात में विद ब्राउन राइस के साथ दो गिलास पानी लेना है।
7. सातवां दिन-

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दोस्तों यह आखिरी दिन है। आज आप अपने खाने में कुछ चीजें बढ़ा भी सकते हैं। जैसे कि सुबह के नाश्ते में आप पपीता, मिक्स वेज ब्राउन राइस एक गिलास पानी ले सकते हैं। दोपहर को आप एक कटोरी सलाद, राजमा चावल और पानी ले सकते हैं। शाम के नाश्ते में आप ऑरेंज जूस या तरबूज, पपीता एक कटोरी में ले सकते हैं, रात के खाने में उबला हुआ चुकंदर, खीरा, गाजर का सलाद या फिर अनार-गाजर मिक्स जूस ले सकते हैं।
सावधानियां- दोस्तों इस प्लान को फॉलो करते समय आप कोशिश करें कि आप चाय कॉफी और मीठे से दूरी बनायें। यह डाइट हेल्थी तो है परंतु अगर आप इसे और कठोर बनाते हैं। तो यह आपको नुकसान भी कर सकती है अतः इसे जरूरत से ज्यादा ना करें। इसे 2 से 3 महीने में एक बार ही ट्राई करें।
अगर आप यह डाइट फॉलो करने जा रहे हैं और आपको कोई संदेह है तो अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें अथवा कमेंट में अपनी उम्र और वजन लिखें हम आपको रिप्लाई जरूर देंगे।
धन्यवाद, पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूलें।


Article source- onlymyhealth