Tuesday, 3 December 2019

34 साल बाद इतने बदल गए रामानंद सागर की रामायण के पात्र, सीता को पहचान पाना हो रहा मुश्किल

रामानंद सागर की रामायण हम सबके बचपन की प्यारी यादों में से एक है। दूरदर्शन पर रामायण आते ही सब अपने परिवार के साथ टीवी के सामने चिपककर बैठ जाते थे। आज रामायण विषय पर कितने भी धारावाहिक क्यों ना बन जाएं लेकिन उनमें रामानंद सागर वाली रामायण जैसी बात नहीं होगी। पुरानी रामायण के पात्रों को लोग लंबे वक्त तक नहीं भूलने वाले। 1985 में बनी रामानंद सागर को आज 34 साल पूरे हो चुके हैं। इतने सालों में रामायण में काम करने वाले किरदारों में कितना बदलाव आ गया है आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।
अरविंद त्रिवेदी

Third party image reference
रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था। मूलरूप से मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से ताल्लुक रखने वाले अरविंद ने गुजराती भाषा सहित हिंदी की 300 फिल्मों में काम किया है। वह 90 के दशक में टीवी और फिल्मों की दुनिया से अलग हो गए थे। अब अरविंद 80 साल के हो चुके हैं और बेहद कमजोर भी। वह लाइमलाइट से दूर रहते हैं।
अरुण गोविल

Third party image reference
अरुण गोविल ने राम का किरदार निभाकर ऐसी छाप छोड़ी कि लोग उन्हें असली राम समझने लगे। वह जहां भी जाते थे लोग उनके पैर छूने लगते थे। रामायण से पहले उन्होंने रामानंद सागर के सीरियल विक्रम और बेताल में राजा विक्रमादित्य का रोल प्ले किया था। रामायण के बाद उन्होंने इतनी सी बात, श्रद्धांजलि, जियो तो ऐसे जियो, सावन को आने दो जैसी कई फिल्मों में भी काम किया है। ठीक ठाक रोल ना मिलने की वजह से अरुण ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। अब वह अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं।
सुनील लहरी

Third party image reference
भगवान राम के किरदार के बाद सबसे ज्यादा जिस किरदार की चर्चा हुई वह था लक्ष्मण का किरदार। सुनील लहरी इस किरदार को निभाकर घर-घर में लक्ष्मण के रूप में फेमस हो गए। सुनील मध्यप्रदेश के दमोह में जन्मे हैं। फिलहाल वह मुंबई में एक विज्ञापन कंपनी चलाते हैं। कंपनी का नाम है शिखरमूवी। सुनील भले ही मनोरंजन की दुनिया में आज भी एक्टिव हैं लेकिन उन्हें रामायण के लक्ष्मण जैसा स्टारडम नहीं मिल पा रहा है।
पदमा खन्ना

Third party image reference
पदमा भले ही बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री रही हों लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान मिली रामानंद सागर की रामायण में निभाए कैकई के रोल के लिए। फिल्म पाकीजा में पदमा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि पदमा ने अलग-अलग भाषाओं की 400 फिल्मों में काम किया। 90 के दशक में जगदीश एल सिडाना से शादी करके वह अमेरिका शिफ्ट हो गईं। पदमा 70 साल की हो चुकी हैं।वह अमेरिका में इंडियानिका डांस एकेडमी चलाती हैं। फिल्मों में लौटने का उनका फिलहाल कोई इरादा नहीं है।
दीपिका चिखलिया 

Third party image reference
दीपिका चिखलिया को आज भी सीता के रोल के लिए याद किया जाता है। बिजनेसमैन हेमंत टोपीवाला से शादी करने के बाद वह लाइमलाइट से पूरी तरह दूर हो गईं। फिलहाल दीपिका अपने पति की कॉस्मेटिक कम्पनी की मार्केटिंग हेड हैं। उनकी दो बेटियां हैं। आज भी बुजुर्ग महिलाएं उन्हें सीता समझकर पैर छू लेती हैं। फिलहाल दीपिका का एक्टिंग लाइन में लौटने का कोई इरादा नहीं है।
दोस्तों आपको रामानंद सागर की रामायण का सबसे पसंदीदा कलाकार कौन लगता था नीचे हमें उस कलाकार का नाम बताएं। इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ शेयर करें एवं हमें फॉलो करें धन्यवाद।