Sunday, 1 December 2019

इन 5 घातक रोगों की सबसे बड़ी दुश्मन है ये खास चीज, आप भी जान लें

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है । आज के लेख में हम आपको एक ऐसे फल की गुठली के बारे में बताएंगे जो कई रोगों को जड़ से खत्म कर देती है । ये गुठली कोई और नहीं बल्कि जामुन की गुठली है । आपको जानकर हैरानी होगी कि जितने फायदे जामुन के हैं उतने ही इसकी गुठली के भी होते हैं। जामुन की गुठली मधुमेह के उपचार के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसे आयुर्वेद में दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। जामुन की गुठली हमारे शरीर से हानिकारक रसायनों को बाहर करने में मदद करती है। इसलिए अब जब भी आप जामुन खाएं तो इसके बीजों को न फेकें यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकते हैं। आइए जाने जामुन की गुठली के फायदों के बारे में -

Third party image reference
1. जामुन की गुठली डायबिटीज के मरीजों के लिए एक रामबाण औषधि है। इसके पाउडर को रोजाना सुबह एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें। बेशक इससे आपको लाभ होगा।
2. गुर्दे की पथरी होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण लाभदायक होता है। रोजाना सुबह शाम इस चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ लें।
3. दांतों में दर्द होने पर खाना खाने में काफी दिक्कत होती है। अगर आपको भी दांतों में दर्द की शिकायत रहती है तो आप रोज जामुन की गुठली के पाउडर से मंजन करें। इसके पाउडर का प्रयोग करने से दांतों का दर्द एकदम दूर हो जाएगा। इसके पाउडर से मंजन करने से मसूड़े पर भी अच्छा असर पड़ता है।

Third party image reference
4. शरीर के किसी हस्से पर जलन होने पर आप इसके पाउडर का प्रयोग करें। जामुन के पाउडर को जलन वाली जगह पर लगाने से जलन एकदम सही हो जाएगी। आप इसके पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक लेप तैयार कर लें और इस लेप को दिन में दो बार लगाएं। ये लेप लगाने से जलन तुरंत ही दूर हो जाएगी।
5. रक्तप्रदर की समस्या होने पर जामुन की गुठली के चूर्ण में पच्चीस प्रतिशत पीपल की छाल का चूर्ण मिलाएं और दिन में दो से तीन बार एक चम्मच की मात्रा में ठंडे पानी से लें।

Third party image reference
दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी । सेहत से जुड़ी ताजा खबरों को पाने के लिए आप हमें फॉलो करें । पोस्ट को लाइक करें, शेयर करें और कमेंट कर अपने विचार जरूर बताएं ।