Sunday, 1 December 2019

वजन घटाने के लिए रात में खाएं ये 8 चीजे


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वजन घटाने के लिए जब डायटिंग वर्ड का इस्तेमाल होता है तो इसका मतलब है की सही समय पर सही भोजन करना और अपने खान-पान में ज्यदा से ज़्यादा वजन घटाने वाली चीजों को शामिल करना. क्या आप जानते हैं रात में किए गए भोजन से हमारा शरीर सबसे ज्यादा प्रभावित होता है ऐसा इसलिए क्योंकि रात में खाया गया फूड हमारे पेट में सबसे लंबा समय बिताता है इसलिए अगर बात की जाए वजन घटने की तो रात में ली गई सही मिल आपका वजन बढ़ने से रोक भी सकती है और ज़रा सी गलती महीने भर की डाइटिंग को बर्बाद भी कर सकती है. अक्सर लोग दिन भर तो अच्छी डाइट फॉलो कर लेते हैं लेकिन रात में हेवी भोजन करके सो जाते हैं जिसके कारण दिनभर की डाइट और परहेज का शरीर पर कोई असर नहीं दिखाई देता. रात में अगर सही समय पर सही चीजों का सेवन किया जाए तो यह वजन घटाने में बेहद कारगर साबित होता है ज्यादातर लोग दिन में वजन घटाने के लिए फल, सब्जियां, सलाद आदि का सेवन करते हैं लेकिन रात के समय हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं कि क्या खाया जाए क्या नहीं आज हम बात करेंगे वजन घटाने और बॉडी का मेटाबॉलिजम इम्प्रूव करने के लिए रात में कौन-कौन सी चीजें सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है.

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1.स्वीट पोटैटो- स्वीट पटेटो में आलू के मुकाबले तीन सौ कैलरीज कम होती हैं. ये फाइबर से भरपूर होता है जो कि शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करता है. रोजाना इस्तेमाल से हमारी पाचन प्रक्रिया मजबूत होती है और खासकर रात के समय से खाने से शरीर का बढ़ा हुआ वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

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2. ब्राउन राइस- ऐसे लोग जिन्हें चावल खाने की आदत है उन्हें सफेद की जगह ब्राउन राइस देने के छिलके वाले चावल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि वजन घटाने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा विटामिन और मिनरल युक्त भोजन किया जाए जो कि घर में पाए जाने वाले सफेद चावल में मौजूद नहीं होते है. ब्राउन राइस में सफेद चावल के मुकाबले फाइबर की मात्रा अधिक होती है और साथ ही इसका ग्लाइसीन इंडेक्स भी कम होता है इस वजह से यह पाचन तंत्र में धीरे-धीरे ब्रेक होता है और हमें हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. जिन लोगों को बार बार कब्ज की प्रॉब्लम रहती है उन्हें ब्राउन राइस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और साथ ही डायबिटीज़ के मरीजों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है.

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3. एग व्हाइट- अगर आप नॉन वेज खा सकते हैं तो रात की डाइट में अंडे का सेवन वजन घटाने के लिए काफी लाभदायक होता है उबले हुए अंडे यानि की बॉईल एग्स में बीच वाले पीले हिस्से को छोड़ कर केवल सफेद वाले पाठ को खाएं इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और फैट की मात्रा काफी कम पाई जाती है यानी की यह एक कम फैट और कम कैलरी प्रोटीन है. अंडे की सफेदी शरीर में चर्बी नहीं बढाती बल्कि हेल्दी मसल्स ग्रोथ को इमप्रोवे करके उन्हें मजबूत करती है. अंडे का सफेद भाग बिटामिन बी 2 से भरपूर होता है जो को हेडग और माइग्रेन जैसी बीमारियों में भी बेहद लाभकारी माना जाता है.

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4. सूप- ज्यादातर ये देखा गया है कि वजन कम करने के दौरान जब लोग फल और सलाद आदि जैसी चीजों का सेवन करना शुरू करते हैं तो एक समय पर आखिर इनका स्वाद काफी बोरिंग लगने लगता है. वेजीटेबल यानी की सब्जियों से बना सूप एक बेहद स्वादिष्ट विकल्प है रात के समय पेट भरने के लिए शुभ चाहे वेज हो या नॉन वेज कम से कम घी बटर और तेल कि इस्तेमाल से बने सूप का भरपूर मात्रा में रोजाना सेवन किया जा सकता है. सूप में कैलोरी कम होती है और रिसर्च के अनुसार जो लोग भोजन से पहले सूप का सेवन करते हैं वे अपने मुख्य भोजन को 30 प्रतिशत तक कम खाते है. सूप प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स से भरपूर होता है वेजीटेबल सूप में सोलिबल और इनसोलेबल फाइबर दोनों रहते हैं जो कि शरीर के पाचन को अच्छा रखते है और वजन घटाने में भी मदद करते हैं. आप पालक, गाजर का सूप बनाकर पी सकते हैं लेकिन सुप में चीज़ क्रीम और बटर न डालें क्योंकि यह कैलरी और फैट दोनों को बढ़ाते हैं.

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5. ओट्स- ओट्स फाइबर का एक अच्छा सोर्स होता है ज्यादातर वेट लॉस डाइट में ओट्स को शामिल जरूर किया जाता है क्योंकि ये शरीर में जमी चर्बी को कम करने के लिए बेहद उपयोगी होते हैं और साथ ही में प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है. ओट्स में बीटा ग्लुकोंन नामक तत्व पाया जाता है जो कि आंतों की सफाई करने कब्ज़ को दूर करने और बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाने में काफी लाभदायक होता है, अगर तीन महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे शरीर का मेटाबॉलिजम फ़ास्ट होने लगता है. ओट्स का दिन के साथ-साथ रात के समय भी सेवन किया जा सकता है.

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6. फ़ीस- अक्सर लोग जब वजन घटाने की कोशीश करते हैं तो फैट के साथ-साथ बॉडी मसल्स भी कम कर लेते हैं जिससे शरीर में कमजोरी आ जाती है फ़ीस एक ऐसा प्रोटीन है जो कि फैट कम करने और मसल्स स्ट्रोंग करने के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है. फ़ीस में ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जोकि हमारे दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. रात के डाइट में फ़ीस का सेवन करना वजन कम करने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है.

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7. दलिया- वैसे तो दलिया नाम से काफी बोरिंग लगता है लेकिन अगर आप चाहें तो इसे अलग-अलग सबजियो और मसालों के इस्तेमाल से बेहद स्वादिष्ट भी बना सकते हैं. दलिया फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और साथ ही इसमें कैलरीज भी काफी कम होती है. ओट्स के बाद दलिया दूसरा ऐसा अनाज है जो कि वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा खाया जाता है. इसका दिन के अलावा रात को भी सेवन किया जा सकता है.

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8. इडली- अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो रात के समय अपने डिनर में साउथ के लोकप्रिय डिश इटली का जरुर सेवन करे, लेकिन ये इडली चावल की नहीं बल्कि रागी के आटे से बनाए. रागी एक प्रकार का अनाज होता है जिसका आटा आपको मार्किट में आसानी से मिल जाएगा. रागी विशेष रूप से वजन घटाने के लिए काफी अच्छा अनाज माना जाता है, रागी से बनी इटली फाइबर से भरपूर होती है इसलिए ये धीरे-धीरे पचती है जिससे पेट काफी लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है. रागी में ट्रिपटोफन नामक एक विशेष एमिनो असिड भी होता है जो की भूख को रोकने और शरीर के वजन को फिट रखने में मदद करता है. रात के अलावा दिन के समय भी इसका सेवन किया जा सकता है.
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