Sunday, 1 December 2019

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय, मोटापे से परेशान हैं तो जरूर देखें

मानव शरीर में रंग और रूप तो भगवान की देन है किन्तु मानव शरीर की बनावट को आकर्षित बनाना व्यक्ति के खुद हाथ में होता है मानव शरीर के सम्पूर्ण सोंदर्य में शारीरिक बनावट का बहुत महत्व होता है !

Third party image reference
मोटापा शरीर के लिए हानिकारक है ही साथ साथ व्यक्ति के आत्मविश्वास को कमजोर बनाता है क्योंकि हमारे समाज में मोटे व्यक्ति मजाक का पात्र बन कर रह जाते हैं इससे उनको शर्मिंदा होना पड़ता है तथा उनके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचती है !

Third party image reference
अपने शरीर की चर्बी कम करने के लिए हम अक्सर अपना खाना पीना कम कर देते हैं एक अन्य प्रयास करते हैं जिससे हमारी फूल की चर्बी कम नहीं हो पाती किंतु शरीर में अधिक चर्बी(वसा ) का एकत्रित होना ही मोटापा का मुख्य कारण बनता है !

Third party image reference
इस भागदौड़ और प्रतिस्पर्धा से भरे जीवन में व्यक्ति अपने खान -पान की तरफ बिलकुल ध्यान नहीं दे पाता और मोटापा के साथ -साथ बहुत सी बीमारियों को बुलावा दे बैठता है !

Third party image reference
हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं !

Third party image reference
मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप शहद और नींबू का उपाय अपना सकते हैं। ये दोनों ही प्राकृतिक पदार्थ हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय से शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जो विटामिन-सी से समृद्ध होता है। नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए वजन को कम करने में मदद कर सकता है !

Third party image reference
तिल के बने तेल से सिर पर मालिश करने से चर्बी खत्म होती है यह तेल नियमित रूप से सुबह-शाम अपने शरीर पर मालिश करें आपको आश्चर्यजनक फायदे होंगे !

Third party image reference

हमें उम्मीद है की आप लोगों को यह खूबसूरत पोस्ट पसंद आई होगी, नीचे दिए गए लाइक और फॉलो बटन पर क्लिक करना ना भूले, हम आपके लिए ऐसी ही पोस्ट लाते रहेंगे !