Sunday, 1 December 2019

ये लोग रहें अदरक से जरा बचकर, सर्दियों में इसका सेवन खतरनाक


सर्दियों का मौसम हैं और इस मौसम में सबसे ज्यादा अदरक खाने पर जोर दिया जाता हैं क्योंकि खांसी, जुकाम, गले की खराश जैसी कई दिक्कतों के लिए अदरक रामबाण इलाज हैं। लेकिन सर्दियों के दिनों में कुछ लोगों को अदरक से थोड़ा बचकर रहना चाहिए क्योंकि उनके लिए अदरक नुकसानदायक होती हैं और कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकती हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में कि किन्हें सर्दियों के दिनों में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

पित्त में पथरी होने पर
पित्त की पथरी होने पर अदरक का सेवन खतरनाक हो सकता है। दरअसल अदरक के सेवन से शरीर में बाइल जूस (पाचक रस) ज्यादा मात्रा में बनना शुरू हो जाता है। पित्त की पथरी होने पर ये ज्यादा बाइल जूस का निर्माण खतरनाक हो सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में अदरक का सेवन न करें।
प्रैग्नेंसी के दौरान
प्रैग्नेंसी के दौरान आपको अदरक से दूरी बना लेनी चाहिए। शुरुआती महीनों में ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पर आखिरी के तीन महीनों में खतरनाक हो सकता है। क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है।

खून विकार की समस्या में
जिन लोगों को खून विकार की शिकायत होती है उन्हें अदरक से दूरी बना लेनी चाहिए। अदरक के सेवन से खून पतला होता है। यही कारण है कि कुछ लोगों को हल्की चोट में भी खून का ज्यादा बहाव होता है।
सर्जरी या औपरेशन के दौरान
किसी सर्जरी या औपरेशन से 2 सप्ताह पहले आपको अदरक का सेवन बंद कर देना चाहिए। इसका कारण यह है कि अदरक का सेवन करने से खून पतला हो जाता है, जो सामान्य स्थिति में शरीर के लिए सही है। मगर सर्जरी के समय अदरक का सेवन करने से आपके शरीर से ज्यादा मात्रा में खून बह सकता है।

रोजाना दवाइयों का सेवन करने वाले लोग
जो लोग किसी भी बीमारी के चलते रोजाना दवाई का सेवन करते हैं, उन्हें अदरक के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इन दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लौकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं।