Monday, 27 January 2020

आईपीएल 2020- आईपीएल के वो स्टार खिलाड़ी, जो पिछले कुछ सत्र में अपने नाम के अनुरूप नहीं कर पाए प्रदर्शन



इंडियन प्रीमियर लीग में पहले ही सीजन से जबरदस्त खिलाड़ी मिले हैं। आईपीएल साल 2008 में शुरू हुआ जिसके बाद अब तक इस हाई प्रोफाइल लीग में करीब 1 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले चुके हैं। इन खिलाड़ियों में कुछ खिलाड़ी तो ऐसे रहे हैं जो पहले ही सीजन से जबरदस्त प्रदर्शन करने में कामयाब रहे।
इन 4 खिलाड़ियों ने पिछले कुछ साल में खोयी है अपनी चमक
तो वहीं कुछ ऐसे भी बड़े नामी खिलाड़ी रहे जो बहुत ही बेहतरीन तो रहे लेकिन अपनी उसी चमक को बरकरार नहीं रख सके और धीरे-धीरे अपनी वो चमक खोते गए जिसके लिए उन्हें याद किया जाता था। इन खिलाड़ियों में गौतम गंभीर, क्रिस गेल, वीरेन्द्र सहवाग जैसे कई नामी खिलाड़ी रहे।
इसी तरह से आईपीएल 2020 में खेल रहे कुछ ऐसे और भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने पिछले कुछ सीजन से अपनी लय को खोया है। जो आपको बताते हैं वो 4 बड़े नाम जिन्होंने पिछले कुछ सीजन में खोई है अपनी चमक…
भुवनेश्वर कुमार
भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में बहुत ही कामयाब रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार ने साल 2011 में पुणे इंडिया वॉरियर्स के लिए आगाज किया। भुवी ने इसके बाद तो लगातार शानदार प्रदर्शन किया और हर साल बेहतर से बेहतर होते चले गए।
भुवी ने आईपीएल के करियर में 117 मैचों में 133 विकेट अपने नाम किए हैं और वो इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे कामयाब तेज गेंदबाज हैं। इस दौरान उन्होंने साल 2016 और 2017 में लगातार दो साल पर्पल कैप भी हासिल की। लेकिन इसके बाद से उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखी गई। भुवी पिछले दो सीजन से वैसा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं जैसा कि वो जाने जाते हैं।
ड्वेन ब्रावो
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी पिछले कई साल से आईपीएल में अपना कमाल दिखा रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों में तो हर सीजन में एक से एक कैरेबियाई खिलाड़ी देखने को मिलता है लेकिन ड्वेन ब्रावो जैसा ऑलराउंडर देखने को नहीं मिला है। ड्वेन ब्रावो आईपीएल में एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी साबित हुए हैं।
मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल की शुरुआत करने वाले ड्वेन ब्रावो ने इसके बाद कई टीमों के लिए खेला लेकिन वो ज्यादातर चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे। उन्होंने अब तक 133 मैचों में 147 विकेट हासिल किए हैं तो बल्लेबाजी में 1430 रन बनाए हैं। लेकिन ब्रावो पिछले कुछ सीजन से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।
रॉबिन उथप्पा
भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की बात करें तो कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जो आईपीएल में शुरुआती सीजन से खेल रहे हैं और कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। इन बल्लेबाजों में रॉबिन उथप्पा भी एक बड़ा नाम हैं। रॉबिन उथप्पा आईपीएल में पहले सीजन से ही खेल रहे हैं और वहीं से लगातार शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब भी रहे।
रॉबिन उथप्पा ने अब तक आईपीएल में 4400 रन अपने नाम कर चुके उथप्पा कई फ्रेंचाइजी के साथ खेले हैं। लेकिन पिछले दो सीजन से कोलकाता नाइट राईडर्स के लिए उनका प्रदर्शन बहुत ही गिरा है। दिनेश कार्तिक की कप्तानी में उथप्पा बिल्कुल भी लय नहीं दिखा सके इसी कारण से उन्हें केकेआर ने रिलीज कर दिया तो राजस्थान रॉयल्स ने अपने पाले में कर लिया।
अमित मिश्रा
जिस तरह से भारत के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना को बल्लेबाजी में मिस्टर आईपीएल कहा जाता है उसी तरह से गेंदबाजी में भारत के लिए मिस्टर आईपीएल का नाम स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा को दिया जाए तो गलत नहीं होगा। अमित मिश्रा ने आईपीएल के पहले ही सीजन से अपनी फिरकी से खूब धूम मचायी है और लगातार शानदार प्रदर्शन किया है।
अमित मिश्रा ने आईपीएल में तीन हैट्रिक के रिकॉर्ड के साथ 147 मैचों में 157 विकेट हासिल कर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज रहे हैं। लेकिन अमित मिश्रा का प्रदर्शन पिछले कुछ सीजन से लगातार गिरा है। अमित मिश्रा पिछले 2-3 सीजन से वैसा कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं जैसा कि उनका नाम है।