Tuesday, 21 January 2020

इस वजह से थाली में कभी एक साथ नहीं परोसी जाती हैं 3 रोटियां, जानकर चौंक जाओगे


Third party image reference
घर का खाना सभी को पसंद होता है। घर पर महिलाएं भोजन को थाली में परोस कर परिवार को खिलाती हैं। और थाली में भोजन को परोसते समय ध्यान रखा जाता है कि कभी भी तीन रोटियां एक साथ नहीं रखी जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है ? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। इस वजह से थाली में कभी एक साथ नहीं परोसी जाती है 3 रोटियां, जानकर चौंक जाओगे।

Third party image reference
अंक 3 को माना जाता है अशुभ
हिंदू धर्म में 3 अंक को अशुभ माना जाता है। और शुभ काम में कोई भी तीन चीज शामिल नहीं की जाती हैं। चाहे वह पूजा की थाली हो या फिर कोई हवन हो। उसमें तीन वस्तुओं को साथ नहीं रखा जाता है। इस वजह से थाली में भी 3 रोटियां एक साथ नहीं परोसी जाती हैं। इसके अलावा 3 अंक वाली तिथि के दिन शुभ काम नहीं किए जाते हैं।

Third party image reference
3 रोटियों का संबंध मृत व्यक्ति से
हिंदू धर्म में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के तीसरे दिन मृतक के भोजन के रूप में 3 रोटियां बनाई जाती हैं। और इन रोटियों को केवल बनाने वाला ही देखता है। इस प्रकार हिंदू धर्म में तीन रोटियों को मृतक का भोजन माना गया है।
अगर देनी पड़ जाए 3 रोटियां
अगर किसी थाली में कारणवश 3 रोटियां रखनी जरूरी है तो बड़े बुजुर्गों के अनुसार एक रोटी को तोड़कर थाली में परोस दे। ऐसा करना अशुभ नहीं होता है।