Tuesday, 21 January 2020

धीरे धीरे किडनी को खराब कर देती हैं ये 4 चीजें, भूलकर भी न खाएं, क्लिक करके जानिये अभी

शरीर में जितने भी टॉक्सिंग्स और वेस्ट पदार्थ बनते हैं, उन्हें ब्लड के अंदर से फिल्टर करने का काम किडनी द्वारा किया जाता है, किडनी में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर शरीर ठीक से काम नही कर पाता है, हमारी कुछ आदतों की वजह से किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है, आज हम आपको इन्ही आदतों और कुछ चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जो किडनी खराब होने का कारण बन सकती हैं।

Third party image reference
1- मीठी चीजों का अधिक सेवन
अगर अप बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढने लगती है, और सोडियम किडनी पर प्रेशर डालता है, जिसकी वजह से किडनी को फिल्टर करने में परेशानी होती है, और धीरे धीरे किडनी खराब होने लगती है।

Third party image reference
2- ज्यादा मसालेदार और मांस का सेवन
ज्यादा मांस और मसालेदार खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नही माना गया है, इनके अदिक सेवन से किडनी पर फिल्टराइजेशन के दौरान अतिरिक्त दबाव पड़ता जो किडनी के खराब होने का कारण बन सकता है, इसलिए अगर आपको मांसाहार अच्छा लगता है तो खाइए लेकिन इनका सेवन कम कर दीजिये।

Third party image reference
3- ज्यादा दवाओं का सेवन
कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हल्का सिरदर्द, बदनदर्द, जुकाम या बुखार होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी दवाई लेकर खा लेते हैं, ये दवाएं किडनी को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए दवाओं के सेवन से बचें।

Third party image reference
4- सिगरेट
सिगरेट और बीड़ी का धुआं जैसे ही शरीर में पहुँचता है, ये शरीर में जहरीले तत्वों को बढ़ाने लगता है, जब किडनी ब्लड को फिल्टर करती है तो ऐसे टॉक्सिंग को फिल्टर करने में किडनी को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, और धीरे धीरे किडनी खराब हो जाती है, इसलिए अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आज ही छोड़ दें।