Tuesday, 21 January 2020

95% लोग नहीं जानते चेहरे के कील-मुंहासे हटाने के ये 4 अद्भुत तरीके, आप जरूर जान लें

वर्तमान समय में खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण अधिकतर लोगों के चेहरे पर कील-मुंहासे होने की समस्या आम बात हो गई है। कील-मुंहासे ज्यादातर युवा लोगों के चेहरे पर होते हैं। जब युवा लोगों के शरीर में हार्मोन में बदलाव होना शुरू हो जाता है तो चेहरे पर कील-मुंहासे होने लगते हैं। चेहरे के कील-मुंहासे साफ करने के लिए लड़के और लड़कियां दवाइयां और कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फायदा नहीं मिलता है। आज हम आपको चेहरे के कील-मुंहासे हटाने के चार घरेलू उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं। 95% लोग नहीं जानते चेहरे के कील-मुंहासे हटाने के ये 4 अद्भुत तरीके, आप जरूर जानिए।

Third party image reference
1. पहला नुस्खा
इस घरेलू नुस्खे के लिए 10 ग्राम मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे में लेकर इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं। और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट सुखाएं। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस उपाय को 5 दिन लगातार करने से चेहरे के कील-मुहांसे गायब हो जाएंगे।

Third party image reference
2. दूसरा नुस्खा
इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए बेसन, नींबू, शहद और कच्चे दूध की आवश्यकता पड़ेगी। नुस्खा बनाने के लिए 100 ग्राम बेसन में आधा नींबू का रस, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। और पेस्ट को 20-25 मिनट चेहरे पर सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस उपाय को तीन-चार दिन लगातार करने से चेहरे के कील-मुंहासे गायब हो जाएंगे।

Third party image reference
3. तीसरा नुस्खा
इस घरेलू नुस्खे के लिए एलोवेरा की पत्तियों से शुद्ध जेल निकाले। और चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें। 3 दिन इस उपाय को करने से चेहरे के कील-मुंहासे साफ हो जाएंगे।

Third party image reference
4. चौथा नुस्खा
इस घरेलू नुस्खे के लिए केले के छिलके के अंदरूनी भाग को चेहरे पर रगड़े। और चेहरे पर जिस जगह कील-मुंहासे और दाग-धब्बे की समस्या है वहां केले के छिलके को अच्छे से रगड़े। तीन-चार दिन इस उपाय को करने से चेहरे के कील-मुंहासे खत्म हो जाएंगे।