Tuesday, 21 January 2020

रात में सोने से पहले इसे पी लो, फिर जो होगा वो किसी कमाल से कम नही होगा, आजमायें जरूर

रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से बॉडी में बहुत से बदलाव आने लगते हैं, आज हम आपको इसी के बारे में और सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से होने वे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

Third party image reference
जब भी कभी चोट लगती है या बॉडी में कहीं दर्द हो रहा हो तो हमारे घर के बड़े बुजुर्ग हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, घावों का इलाज करने, इम्युनिटी बढाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत लाभकारी होता है, इसके अलावा खांसी जुकाम से लेकर अच्छी नींद दिलाने तक हल्दी वाला दूध बहुत उपयोगी होता है।

Third party image reference
इसे पीने से हड्डियों में होने वाले दर्द भी दूर हो जाते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसे लेने का सही तरीका नही मालूम होता है, कई लोग कच्ची हल्दी को दूध में मिला लेते हैं, तो कुछ लोग एक गिलास दूध में एक बड़ी चम्मच हल्दी मिला लेते हैं, ऐसा करने से उन्हें कुछ लाभ नही मिलता है।

Third party image reference
हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका ये है कि एक गिलास दूध में सिर्फ 2 चुटकी हल्दी मिलाकर अच्छे से उबाल लें, फिर हल्का गुनगुना रह जाने पर सोने से एक घंटा पी लें, इसे पीने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर मजबूत बनता है।