Tuesday, 21 January 2020

पेट की गैस से परेशान हैं तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत

पेट की गैस ऐसी समस्या है कि जिस दिन ये प्रॉब्लम बढ़ जाती है उस दी खाना पीना औरकम करना मुश्किल हो जाता है, कुछ लोगों को इससे इतना दर्द होता है कि उन्हें साँस लेना तक कठिन हो जाता है, गैस के चलते पेट में भारीपन और जलन के साथ उलटी का एहसास होना और सिर में दर्द तक होने लगता है, तो आज हम आपको पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जाए रहे हैं,जिससे आपको बहुत जल्दी राहत मिल जाएगी।

Third party image reference
1- एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाकर इस पानी को पिने से गैस की समस्या में राहत मिलती है, इसे आप दिन में कई बार उपयोग कर सकते हैं।
2- दो चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में अच्छे से मिक्स करके पीने से भी गैस की प्रॉब्लम ठीक हो जाती है, इसे दिन में दो बार पियें, यह एसिडिटी को भी दूर करता है।

Third party image reference
3- दिन में 3 से 4 गिलास नारियल पानी पीने से गैस की समस्या दूर हो जाती है, यह गैस से होने वाले पेट दर्द और पेट की सूजन को भी ठीक करता है।
4- अदरक के एक छोटे से टुकड़े को कुछ देर तक चबाएं फिर इसे पानी की मदद से निगल जाये, अगर ऐसा न कर सकें तो अदरक का थोड़ा सा पाउडर, सेंधा नमक और एक चुटकी हींग को एक कप गर्म पानी में मिलाएं और पी जाएँ, इससे गैस से बहुत जल्दी राहत मिल जाती है।

Third party image reference
5- दो चम्मच शहद को एक गिलास गुनगुने पानी मे मिलाकर सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें, इससे गैस की समस्या समाप्त हो जाती है।