Monday, 27 January 2020

इस दिग्गज ने दिया था रिकी पोंटिंग को 'पंटर' का नाम, पोंटिंग ने स्वयं किया खुलासा


खेल जगत में खेलने वाले खिलाड़ियों के वास्तविक नामों के साथ ही उनके निकनेम से याद किया जाता है। ऐसे कई ज्यादा खिलाड़ी हैं जिनको अपना निकनेम से जाना-पहचाना जाता है। इसी तरह से क्रिकेट के गलियारों में भी क्रिकेटर्स को अलग-अलग निक नेम से जाना जाता है। अब तक कई दिग्गज खिलाड़ियों के निकनेम के बारे में फैंस जानते होंगे।
रिकी पोंटिंग को पंटर निकनेम से जाता है जाना
इसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान कप्तान रिकी पोंटिंग के निकनेम को भी आप जानते होंगे जिनको पंटर के नाम से जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के इस बेहतरीन कप्तान और बल्लेबाज रहे रिकी पोंटिंग को उनके साथी पंटर के नाम से जानते थे।
अब सवाल ये है कि आखिर रिकी पोंटिंग को ये पंटर नाम दिया किसने है। ये हर कोई जानना चाहता होगा कि किस खिलाड़ी को अपना निकनेम कहां से मिला तो ऐसे में पोंटिंग का पंटर निकनेम कहां से आया है भी फैंस के जेहन में जरूर होगा।
रिकी पोंटिंग को शेन वार्न ने दिया पंटर निकनेम
ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पंटर निकनेम किसने दिया इसका खुलासा खुद रिकी पोंटिंग ने किया है। रिकी पोंटिंग के अनुसार ये नाम उन्हें उन्हें उनके ही साथी खिलाड़ी शेन वार्न ने दिया है।
रिकी पोंटिंग को ट्वीटर पर एक फैन ने अपने निकनेम पंटर को लेकर सवाल किया। इस पर रिकी पोंटिंग ने जवाब देते हुए बताया कि 'जब हम 1990 में क्रिकेट एकेडमी में रह रहे थे, तब हमें 40 डॉलर का भुगतान किया जा रहा था। मैं टीएबी में कुत्तों पर शर्त रखता था और शेन वार्न ने मुझे ये निकनेम दे दिया।'
रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास में रिकी पोंटिंग का बहुत बड़ा नाम है। इस खिलाड़ी को विश्व क्रिकेट में भी कुछ चुनिंदा बल्लेबाजों मे से एक माना जाता है। तो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तानों मे से रिकी पोंटिंग एक रहे हैं।
उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में ही सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। पोंटिंग ने 168 टेस्ट मैचों में 13378 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे में 13704 रन बनाए हैं। जिसके लिए उन्होंने 375 वनडे मैच खेले साथ ही टी20 में वो 17 मैच खेले और 401 रन बनाए।