Saturday, 8 February 2020

तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, दुनियाभर में अब तक 35 हजार लोग संक्रमित


बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस विकराल रूप लेता जा रहा है. इस वायरस से दुनियाभर में अब तक 34,800 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. ग्लोबल हेल्थ अथॉरिटी की ओर से शनिवार को मुहैया कराए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार अलग-अलग देशों में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या कुछ इस प्रकार है.

चीन: कोरोना वायरस चीन से ही दुनियाभर में फैला है. इस वायरस से चीन में 722 लोगों की मौत और करीब 34,546 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके अलावा हांगकांग में एक व्यक्ति की मौत समेत कुल 25 मामलों और मकाउ में 10 मामलों की पुष्टि हुई है. अधिकतर लोगों की मौत मध्य हुबेई प्रांत में हुई है. हुबेई में ही कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला दिसंबर में सामने आया था.

अलग-अलग देशों में पीड़ितों की संख्या

इसके अलावा इस वायरस से जापान में 89, सिंगापुर में 33, थाईलैंड में 32, दक्षिण कोरिया में 24, ऑस्ट्रेलिया में 14, जर्मनी में 13, अमेरिका में 12, ताइवान में 16, मलेशिया में 15, वियतनाम में 13, फ्रांस में छह, संयुक्त अरब अमीरात में पांच, कनाडा में छह, ब्रिटेन में तीन, भारत में तीन, फिलीपीन में तीन मामले सामने आए और एक व्यक्ति की मौत भी हुई.

'दुनियाभर में मास्क की कमी'

इसके अलावा इस भयानक वायरस से रूस में दो, इटली में तीन, ब्रिटेन में तीन, ब्रेल्जियम में एक, नेपाल में एक, श्रीलंका में एक, स्वीडन में एक, स्पेन में एक, कम्बोडिया में एक और फिनलैंड में भी एक मामला सामने आया है.

डब्ल्यूएचओ ने ये दावा किया था कि इस वायरस से बचाने वाले मास्क की दुनियाभर में कमी हो गई है. जिसके बाद नेपाल ने चीन को कोरोना वायरस से बचाने वाले एक लाख मास्क दिए थे.

ये भी पढ़ें