Saturday, 8 February 2020

पेट दर्द के अलावा इन बीमारियों के लिए रामबाण है मेथी,जानिए इसके लाजवाब फायदे


स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
भारत की लगभग हर रसोई में हर तरह के मसाले पाए जाते हैं और उनमें मेथी बहुत महत्वपूर्ण मसाला है। मेथी का इस्तेमाल सब्जी या दाल बनाने के अलावा कई दूसरे कामों के लिए किया जाता है। मेथी में ऐसे बहुत से फायदे होते हैं जिनसे हम वाकिफ तो होते हैं लेकिन हर फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। मेथी का इस्तेमाल अक्सर डायबिटीज के रोगी या पेट दर्द होने पर करते हैं लेकिन इसके कुछ दूसरे भी फायदे हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।
मेथी के लाजवाब फायदे
मेथी डायबिटीज को कंट्रोल करने के सात ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य के लिए मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही फायदेमंद है और अक्सर इसका उपयोग आपने किचन में मसालों के रूप में किया होगा लेकिन यहां आपको इसके कई दूसरे फायदों के बारे में भी बताते हैं।
कोलेस्ट्रॉल में
मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें लिपोप्रोटीन जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। मेथी में भरपूर विटामिन पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
दिल की बीमारियों में
हरी मेथी की सब्जी का प्रयोग हर किसी को करना चाहिए। ये आपके हृदय को सेहतमंद बनाता है और इसमें गैलेक्टोमनैन की उपस्थिति के कारण दिल को स्वास्थ्य बनाए रखता है। मेथी में पोटेशियम की उच्च मात्रा शामिल है जो रक्त संचार को नियंत्रित रखता है।
पेट के लिए
मेथी पेट के लिए रामबाण होता है और इसकी सब्जी खाने से पेट साफ होता है। अपचन की समस्या नहीं होती और मेथी का उपयोग चाय के साथ करने से पेट दर्द भी दूर हो जाता है। मेथी आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।