Tuesday, 25 February 2020

फ्रिज का पानी पीना आप आज से छोड़ दोगे, जब जानोगे उसके नुकसान

यदि आप बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो आपके भोजन को डाइजेस्ट होने में दोगुना समय लगता है। ऐसे ही कई और नुकसान हैं जो की फ्रिज़ का पानी पीने से हमारे शरीर में होते हैं आज हम आपको ऐसे ही नुकसानों में बता रहें हैं।
1- इनडाइजेशन –
असल में यदि आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो आपकी ब्लड नर्ब्स सिकुड़ जाती और इससे आपके डाइजेशन की प्रक्रिया बहुत धीमी हो जाती है जिसके कारण आपको खट्टी डकारें, कब्ज या गैस की शिकायत हो सकती है।
Drinking refrigerated water may be harmfu5Image Source: ramdevbabaproducts
2- सर्द-गर्म की समस्या –
गर्मियों में बाहर का तापमान अधिक होता है और ऐसे में यदि आप घर पर जाकर ठंडा पानी पी लेते हैं तो आपके सीने पर कफ जम जाती है जिसके कारण आपको गले में खराश या सर्द-गर्म की समस्या हो सकती है।
3- न्यूट्रीशन की कमी –
असल में जब हम ठंडा पानी पी लेते हैं तो हमारे शरीर की ऊर्जा पानी के तापमान को कंट्रोल करने में बेस्ट होने लगती है और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे डाइजेशन पर पड़ता है जिसके कारण न्यूट्रीएट्स सही से ऑब्जर्ब नहीं हो पाते हैं।
Drinking refrigerated water may be harmfu4Image Source: washington
4-हार्ट डिजीज –
गर्मी में ठंडा पानी यदि आप पीते हैं तो आपकी ब्लड नर्ब्स सिकुड़ जाती है जिसके कारण आपके हार्ट को ब्लड पम्प करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और हार्ट पर ज्यादा जोर पड़ने पर आपकी हार्ट बीट धीमे पड़ने लगती है।
5- बीमारियों का खतरा –
यदि आप लम्बे समय तक ठंडा पानी पीते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इस कारण से आपको एलर्जी तथा अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।