Wednesday, 5 February 2020

ब्रांड वेल्यू के मामले में सलमान, शाहरुख और अक्षय को पीछे छोड़ टॉप पर विराट कोहली


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली विश्व के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियो में से एक है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने सभी देशों में जाके विजयी प्रदर्शन किया है। इस दौरान खुद विराट कोहली का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। मैदान के साथ साथ विराट कोहली मैदान के बाहर भी हमेशा सुर्खियों में बने रहते है। हाल ही मैं जारी हुई ब्रांड वेल्यू से इस बात को साबित किया जा सकता हैं। भारत में विराट कोहली सबसे ज्यादा ब्रांड वेल्यू वाले सेलेब्रिटी है।
रोहित शर्मा से 10 गुना ज्यादा ब्रांड वेल्यू
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी ब्रांड वेल्यू साथी खिलाड़ी और टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा से 10 गुना ज्यादा है। विराट कोहली की ब्रांड वेल्यू 2019 में 39% बढ़कर 237 मिलियन डॉलर हो गई है। वही रोहित शर्मा की ब्रांड वेल्यू 2019 में 23 मिलियन डॉलर रही है। विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा ब्रांड वेल्यू के मामले में विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी दूसरे नंबर पर हैं। पिछले साल एमएस धोनी की ब्रांड वेल्यू 41 मिलियन डॉलर रही।
अक्षय कुमार और सलमान खान भी रह गए पीछे
डफ एंड फेलप्स ब्रांड वैल्यूएशन के एक स्टडी के आधार पर बताई गई इस ब्रांड वेल्यू में विराट कोहली ने बॉलीवुड स्टार्स को भी बहुत पीछे छोड़ दिया है। जैसा कि हमने आपको बताया कि विराट कोहली की ब्रांड वेल्यू 237 मिलियन डॉलर रही। वही बॉलीवुड की बात करे तो खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार 104 मिलियन डॉलर के साथ टॉप पर रहे। जो कि विराट कोहली से लगभग 2.5 गुना कम है। अक्षय कुमार के बाद दीपिका पादुकोण दूसरे(93.5 मिलियन डॉलर) रणवीर सिंह तीसरे(93.5 मिलियन डॉलर), शाहरुख खान चौथे(66.1 मिलियन डॉलर) और सलमान खान(55.7 मिलियन डॉलर) पांचवे नंबर पर रहे।