Wednesday, 5 February 2020

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस गलती की वजह से हुआ भारतीय टीम को करोड़ों का नुकसान, नहीं सुधर रहे खिलाड़ी


भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल हैमिल्टन में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से हराकर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच हारने के बाद आईसीसी ने भारतीय टीम को दोहरा झटका देते हुए स्लो ओवर रेट के चलते टीम पर करोड़ों का जुर्माना लगा दिया है। भारतीय टीम को स्लो ओवर रेट के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में 80 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भरना पड़ेगा।
आईसीसी के नियमों अनुसार भारतीय टीम हेमिल्टन वनडे मुकाबले में तय समय से पूरे ओवर नहीं कर पाई और भारतीय टीम चार ओवर पीछे रह गई। जिसके चलते आईसीसी ने टीम इंडिया पर यह जुर्माना लगाया है। बता दें कि स्लो ओवर रेट में 1 ओवर पीछे रह जाने पर सभी खिलाड़ियों की मैच फीस का 20% हिस्सा काट लिया जाता है। इसलिए इस मैच में भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों की मैच फीस का 80 फ़ीसदी हिस्सा काट लिया जाएगा।
गौरतलब है कि भारतीय टीम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवे टी20 मुकाबले में भी स्लो ओवर रेट के चलते आईसीसी ने जुर्माना लगाया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवे टी-20 मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों के मैच किसका क्रमशः 40% और 20% हिस्सा काट लिया गया था।