Friday, 27 March 2020

'रामायण' के साथ 'महाभारत' का भी प्रसारण आज से


कोरोना वायरस के लॉकडाउन के चलते लोगों को स्वस्थ मनोरंजन देने के उद्देश्य से भारतीय टीवी इतिहास के इन दोनों सफलतम शोज़ रामायण और महाभारत का प्रसारण फिर किया जा रहा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका एलान किया है।
जावड़ेकर ने ट्वीट करके बताया कि 28 मार्च दोपहर 12 बजे और शाम 7 बजे डीडी भारती चैनल पर हर रोज़ महाभारत के दो एपिसोड दिखाये जाएंगे। महाभारत का प्रसारण 1988 से 1990 तक दूरदर्शन पर किया गया था। इस शो का निर्माण और निर्देशन दिग्गज फ़िल्ममेकर बीआर चोपड़ा ने किया था। इस माइथोलॉजिकल शो की कहानी हस्तिनापुर राज्य में कौरव और पांडवों के बीच सत्ता संघर्ष पर आधारित थी।
कल 28th March से DD Bharati पर दोपहर 12.00 बजे और शाम 7.00 बजे 'महाभारत' के रोज 2 एपिसोड दिखाए जायेंगे।@narendramodi@PIB_India@DDNewslive@BJP4India@BJP4Maharashtra
4,962 people are talking about this
शो में नितीश भारद्वाज ने भगवान कृष्ण का रोल निभाया था, जबकि अर्जुन के किरदार में फिरोज़ ख़ान थे। इस शो ने फ़िरोज़ को इतनी लोकप्रियता दिलवाई कि उन्होंने असल ज़िंदगी में भी अपना नाम बदलकर अर्जुन कर लिया था। मुकेश खन्ना ने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था, जो आज भी उनकी ख़ास पहचान है। इनके अलावा गजेंद्र चौहान ने युधिष्ठिर और प्रवीण कुमार ने भीम का रोल प्ले किया था। रूपा गांगुली द्रौपदी के रोल में थीं। ख़ास बात यह है कि इनमें अधिकांश कलाकारों को महाभारत ने ही लोकप्रियता दिलाई थी।
इससे पहले जावड़ेकर ने शुक्रवार सुबह ट्वीट करके बताया था कि जनता की मांग पर शनिवार यानि 28 मार्च से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर रामायण का फिर से प्रसारण होगा। पहला एपिसोड सुबह 9 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में कई लोगों ने इसको लेकर ट्वीट किये थे कि लॉकडाउन के दौरान घरों में वक़्त बिताने के लिए रामायण अच्छा विकल्प है।
जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से 'रामायण' का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा । @narendramodi
@PIBIndia@DDNational
25.3K people are talking about this

प्रकाश जावड़ेकर के इस ट्वीट के बाद तमाम लोगों ने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए महाभारत और चाणक्य के पुन: प्रसारण की मांग उठाई थी। रामायण का निर्माण और निर्देशन हिंदी सिनेमा के वेटरन फ़िल्ममेकर रामानंद सागर ने किया था। रामायण के नाम दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले टीवी शो का भी रिकॉर्ड है।