Sunday, 29 March 2020

पैसे देकर कोरोना वायरस खरीद रहे लोग, डिब्बे में बंद करके घर ला रहे और मौत को गले लगा रहे


थाईलैंड की एक फैक्ट्री में यूज्ड मास्क की रिसाइकिलिंग कर उन्हें बाजार में भेजा जा रहा था। पुलिस ने वहां छापा मारा। इन्हीं बैग्स में यूज्ड मास्क भरे पड़े हैं।


फैक्ट्री पर छापा मारने के बाद थाईलैंड की पुलिस यूज्ड मास्क के पैकेट्स को देख रही है। यह मामला सामने आने से लोग हैरान हैं।


इस तरह यूज्ड मास्क को धो कर और प्रेस करके पैकेट में भरा जाता था और फिर बाजार में इनकी सप्लाई कर दी जाती थी।


फैक्ट्री में धोकर रखे गए यूज्ड मास्क। पैकेट में बंद करने के पहले इन्हें अच्छी तरह प्रेस कर दिया जाता था, ताकि ये नए लगें।


धोने के लिए वॉशिंग मशीन में रखे गए यूज्ड मास्क।


पुलिस अधिकारी फैक्ट्री का निरीक्षण करते हुए। यहां अलग-अलग बास्केट में यूज्ड मास्क रखे गए हैं।


थाईलैंड में आए टूरिस्ट्स को कोरोना वायरस से बचने के लिए खास सावधानी बरतनी पड़ रही है।


थाईलैंड में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग कुछ इस तरह से अपने को सुरक्षित कर रहे हैं।


थाईलैंड के बुद्धिस्ट मॉन्क भी कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए मास्क पहने नजर आ रहे हैं।


कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए थाईलैंड घूमने आए टूरिस्ट्स की पहले जांच की जा रही है।


थाईलैंड में आने वाले टूरिस्ट कोरोना वायरस की वजह से काफी चिंतित हैं। सुरक्षा के लिए उन्हें मास्क पहनना पड़ रहा है, लेकिन मास्क नए हैं या यूज्ड, कह पाना मुश्किल है।


थाईलैंड आए टूरिस्ट हेल्थ चेकअप के लिए इंतजार कर रहे हैं।


थाईलैंड की हेल्थ वर्कर्स महिला पुलिसकर्मियों और अन्य लोगों की जांच करते हुए।


इस स्टोर पर मास्क बेचे जा रहे हैं। लेकिन यूज्ड मास्क को दोबारा बेचने का मामला सामने आ जाने से लोगों का मास्क पर भरोसा कम हो गया है।


थाईलैंड के इस हॉस्पिटल में चीन से आए कोराना वायरस से संक्रमित मरीजों की जांच की जा रही है।

कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में फैलता ही जा रहा है। चीन के वुहान शहर से फैला यह जानलेवा वायरस दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। सिंगापुर, साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया, ईरान और जापान के अलावा यह वायरस यूरोप के देशों में भी फैल गया है। अमेरिका भी इस वायरस से बचाव के लिए खास सावधानी बरत रहा है। भारत में भी इस वायरस के संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। यह वायरस दुनिया भर के देशों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। थाईलैंड में कोरोना वायरस के संक्रमण के 40 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इससे वहां की टूरिज्म इंडस्ट्री पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन जहां दुनिया के दूसरे देश कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर संभव तरीके अपना रहे हैं, थाईलैंड में इसे लेकर बहुत लापरवाही भरा रवैया सामने आया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना सबसे पहले जरूरी होता है। लेकिन थाईलैंड जो कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित बताया जा रहा है, वहां यूज्ड मास्क को धोकर और प्रेस करके उनकी फिर से पैकेजिंग की जा रही है। इस यूज्ड मास्क को बाजार में बेचा जा रहा है। थाईलैंड के साराबुरी प्रोविन्स में एक फैक्ट्री मास्क की रिसाइकिलिंग कर उन्हें बेच रही है। 2 मार्च को पुलिस ने वहां रेड डाल कर गैरकानूनी तरीके से मास्क की रिसाइकिलिंग करने वाले लोगों को पकड़ा। पुलिस ने वहां 6 लोगों को पाया जो यूज्ड मास्क की रिसाइकिलिंग में लगे थे। यूज्ड मास्क की पैकेजिंग करने के पहले उन्हें अच्छी तरह प्रेस किया जाता था, जिससे लगे कि वे नए हैं। वहां काम कर रहे वर्कर्स ने बताया कि इसके लिए उन्हें बहुत ही कम पैसे मिलते हैं। एक वर्कर दिन भर में करीब 250 से भी ज्यादा यूज्ड मास्क को फिर से बेचने के लिए तैयार कर देता है। यह मामला सामने आने से सभी हैरान हैं। अब पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट इस तरह का आपराधिक काम करने वालों पर कार्रवाई कर रहा है, लेकिन अब तक ना जाने कितने लोग यूज्ड मास्क खरीद चुके हैं। देखें इससे और थाईलैंड में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से जुड़ी तस्वीरें।