Saturday, 7 March 2020

ICC Womens T20 World Cup 2020 Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल


ICC Womens T20 World Cup 2020 Final: आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज (इंटरनेशनल विमेंस डे) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा। भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई।
नई दिल्ली (8 मार्च): महिला टी-20 वर्ल्ड कप ( ICC Womens T20 World Cup 2020) के फाइनल में भारत का मुकाबला आज ऑस्ट्रेलिया ( INDvsAUS) की टीम से होना है। ये पहला ऐसा मौका है जब भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। भारत की महिला टीम कभी भी आईसीसी का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीती है लेकिन इस बार देश की बेटियों से उम्मीद है कि वो वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को जीतकर पूरी दुनिया में भारत के नाम का डंका बजाएंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीत मुकाबला मेलबॉर्न मैदान में 12.30 बजे से खेला जाएगा। भारत की कप्तानी हरमनप्रीत कौर करेंगी तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की कमान मेग लेनिंग के पास होगी।
भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मुकाबला नहीं गंवाया है। भारत की टीम का सारा दोरोमदार एक बार फिर से शेफाली वर्मा के पास ही होगा। शेफाली का बल्ला परे टूर्नामेंट में फॉर्म मे रहा है। टूर्नामेंट में शेफाली के प्रदर्शन पर नजर डाले तो शेफाली ने 4 मैचों में 161 के स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए है जिसमें 47 उनका बेस्ट है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई है कि भारतीय महिला टीम आज जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 विश्व कप के फाइनल के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर उतरेगी तो स्टेडियम नीले रंग से पटा रहेगा। तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने भी ट्वीट कर अपनी टीम का हौसला बढ़ाया है। अब उम्मीद है कि भारत की छोरियां अपना शानदार खेल दिखाए और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर अपने देश का नाम लिखें।
दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत- हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर, तानिया भाटिया, राधा यादव, हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, शैफाली वर्मा, ऋचा घोष।
ऑस्ट्रेलिया- मेग लैनिंग (कप्तान) राचेल हेन्स, मेगन स्कट, एलिसा हीली, एलिस पेरी, जेस जोनासेन, डेलिसा किमिन्स, बेथ मूनी, निकोला केरी, एश्लीग गार्डनर, सोफी मोलिनक्स, जॉर्जिया वेयरहम, एरिन बर्न्स, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड।