Tuesday, 3 March 2020

ICC Womens T20 World Cup Semi Final: बारिश हुई तो बिना मैच खेले फाइनल में पहुंच जाएगी इंडिया


कानपुर। सिडनी का मौसम गुरुवार को एससीजी में महिला टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल डबल-हैडर पर असर डाल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के ब्यूरो ऑफ मेटेरियोलॉजी का अनुमान है कि सिडनी में मैच के दिन 5-15 मिमी बारिश हो सकती है। पिछले दो ग्रुप बी के मैच भी इसी शहर में खेले गए थे और दोनों बारिश में धुल गए। ऐसे में पांच मार्च को होने वाले सेमीफाइनल मैच को लेकर काफी असमंसज की स्थिति है। मैच के दौरान तेज आंधी की भी संभावना है। अगर यह दोनों सेमीफाइनल मैच बेनतीजा रह जाते हैं तो फाइनल में कौन पहुंचेगा। आइए जानिए सभी सवालों के जवाब।
किसके बीच होगा सेमीफाइनल मुकाबला?
भारत पहले सेमीफाइनल में स्थानीय समयानुसार दोपहर 3 बजे इंग्लैंड से भिड़ेगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे मैच में शाम 7 बजे दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।
मैच की गणना के लिए ओवरों की न्यूनतम संख्या क्या है?
आम तौर पर, एक टी 20 मैच पूरा करने के लिए प्रति पारी में पांच ओवर की जरूरत होती है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट के लिए नियम अलग-अलग होते हैं, जिसमें प्रत्येक टीम को कम से कम दस ओवर की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि प्रत्येक खेल में कम से कम 40 ओवर खेलने की आवश्यकता होगी। चूंकि कल डबल हेडर मुकाबला होगा और दोनों मैच एक ही मैदान में होंगे। इसका मतलब होगा कि बारिश के कारण ओवर हारने से पहले दोनों खेलों के लिए केवल 30 मिनट का समय बचेगा। पहला गेम स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे समाप्त होना है, जबकि दूसरा गेम 10 बजे समाप्त होना है।
The T20WorldCup semi-final draw:

3pm local time: v
7pm local time: v

Who are you backing to make it to the final? pic.twitter.com/ar3vcAI7Re
mdash; T20 World Cup (@T20WorldCup) March 3, 2020
यदि दोनों मैच धुल जाते हैं तो कौन फाइनल खेलेगा?
यदि दोनों सेमीफाइनल मैच बारिश में धुल जाते हैं, तो दो समूहों की सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी। भारत ग्रुप ए में शीर्ष पर रहा और दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में शीर्ष पर रहा। ऐसे में फाइनल मुकाबला भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच होगा।
क्या सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे है?
वुमेंस टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है। दरअसल मैच के एक दिन विजेता टीम को सिडनी से मेलबर्न जाना होगा। जहां 8 मार्च को फाइनल खेला जाना है चूंकि शेड्यूल पहले से तय हो चुका है, ऐसे में रिजर्व डे रखने का कोई सवाल ही नहीं उठता।
क्या फाइनल के लिए रिजर्व डे है?
हां, वुमेंस टी-20 विश्वकप फाइनल मैच में रिजर्व डे रखा गया है। यह मुकाबला रविवार 8 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा, हालांकि रविवार को मौसम साफ रहेगा, बारिश की कोई संभावना नहीं दिख रही। मगर अचानक मौसम बदलता है तो इसके अगले दिन यानी सोमवार को फाइनल मैच आयोजित किया जा सकता है।