Tuesday, 3 March 2020

IPL 2020 : आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े बल्‍लेबाज, धोनी का नाम....



आईपीएल (IPL 2020) शुरू होने में अब बहुत कम वक्‍त बाकी है. आईपीएल 2020 का पहला मैच 29 मार्च (first match of IPL 2020) को खेला जाएगा. पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस उप विजेता चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Mumbai Indians vs Chennai Superkings) के बीच खेला जाएगा. यानी इस बार का आईपीएल पहले ही मैच से रोचक रोमांचक हो जाएगा. पहला ही मैच पिछली बार के आईपीएल फाइनल (IPL Final 2019) की याद दिलाएगा. बड़ी बात यह भी है कि जिन टीमों के बीच पहला मैच होगा, उन्‍हीं टीमों ने सबसे ज्‍यादा आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की हैं.
अब तक के आईपीएल इतिहास की बात करें तो सबसे ज्‍यादा चार बार मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने खिताब पर कब्‍जा किया है, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings)भी ज्‍यादा पीछे नहीं है, उसने अब तक तीन बार ट्रॉफी जीती हैं. बाकी टीमों का हाल तो बहुत खराब है. लेकिन आज हम बात करेंगे आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े बल्‍लेबाजों की. जी हां, आईपीएल इतिहास के तीन सबसे बड़े बल्‍लेबाज कौन से हैं, यह आपके लिए जानना जरूरी है. लेकिन आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन उसी बल्‍लेबाज ने बनाए हैं, जिस टीम ने अभी तक एक बार भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं किया है. आईपीएल न जीतने के बाद भी यह खिलाड़ी हर सीजन में उसी टीम के साथ रहा अब तो उस टीम का कप्‍तान है. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहल की.
विराट कोहली ने बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन Virat Kohli in IPL
विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले सीजन से लेकर अब तक यानी 12 सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ ही हैं. पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे थे, लेकिन बाद में कप्‍तान बना दिए गए. हालांकि विराट कोहली की कप्‍तानी में आरसीबी ने एक भी आईपीएल अपने नाम नहीं किया है. बात उनके आंकड़ों की करें तो विराट कोहली ने अब तक कुल 177 मैच खेले हैं, जिसमें से 169 में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की है. इस दौरान वे अब तक 5412 रन बना चुके हैं. विराट कोहली का अधिकतम स्‍कोर 113 है, विराट कोहली ने अ तक 37.84 के औसत से रन बनाए हैं. वहीं विराट कोहली का स्‍ट्राइक रेट 131 से भी ज्‍यादा का रहा है. विराट कोहली ने आईपीएल में पांच शतक 36 अर्धशतक ठोके हैं. विराट कोहली ने अब तक आईपीएल में 480 चौके 191 छक्‍के लगाए हैं. यानी विराट कोहली का व्‍यक्‍तिगत रिकार्ड शानदार है, लेकिन उनकी टीम आईपीएल में कभी भी ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाई है कि टीम खिताब अपने नाम कर लें.
सुरेश रैना नंबर दो बल्‍लेबाज Suresh Raina in IPL
आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इस मामले में दूसरे नंबर पर सुरेश रैना आते हैं. सुरेश रैना आज की तारीख में टीम इंडिया के साथ नहीं जुड़े हैं, लेकिन वे आईपीएल में गजब की बल्‍लेबाजी करते हैं. वे पिछले कई साल से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके के सदस्‍य हैं इस बार भी इसी टीम के साथ खेलते हुए दिखाई देंगे. सुरेश रैना के आंकड़ों की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 193 मैच खेले हैं, जिसमें से 189 बार वे बल्‍लेबाजी के लिए भी उतरे हैं. सुरेश रैना अब तक 5368 रन बना चुके हैं उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद सौ रन है. यानी वे शतक भी लगा चुके हैं, लेकिन उनके खाते में मात्र एक ही शतक दर्ज है. सुरेश रैना का आईपीएल में औसत 33.34 का है उन्‍होंने 137 से भी ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. सुरेश रैना के नाम एक शतक 38 अर्धशतक दर्ज हैं. सुरेश रैना ने अब तक 493 चौके 194 छक्‍के मारे हैं. सुरेश रैन अभी टीम इंडिया में नहीं हैं, लेकिन वे अभी टीम में जगह बना सकते हैं. हालांकि उम्र उनके साथ नहीं है, क्‍योंकि अब वे करीब 33 साल के हो चुके हैं. सुरेश रैना ने भारत के लिए आखिरी वन डे मैच जुलाई 2018 में खेला था, वहीं रैना ने आखिरी T20 मैच जुलाई 2018 में ही खेला था, उस वक्‍त उन्‍हें चोट लग गई थी अब ठीक होने के बाद भी वे टीम में जगह नहीं बना पा रहे हैं.
हिटमैन रोहित शर्मा नंबर तीन Rohit Sharma in IPL
सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो हिटमैन रोहित शर्मा इस मामले में तीसरे नंबर पर आते हैं. उन्‍होंने अब तक 188 मैच खेले हैं इसमें से 183 बार वे बल्‍लेबाजी करने उतरे हैं. इसमें वे 4898 रन बना चुके हैं. रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्‍कोर भी नाबाद 109 रन है. अंतरराष्‍ट्रीय T20 क्रिकेट में चार शतक लगाने वाले रोहित शर्मा के नाम आईपीएल में एक ही शतक दर्ज है. यही नहीं, वे वन डे में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं. रोहित शर्मा ने 31.60 के औसत से रन बनाए हैं, वहीं उनका स्‍ट्राइक रेट 130 से भी ज्‍यादा का है. रोहित शर्मा के नाम एक शतक 36 अर्धशतक दर्ज हैं. उन्‍होंने 431 चौके 194 छक्‍के दर्ज हैं. रोहित शर्मा सुरेश रैना बराबर छक्‍के मार चुके हैं.
एमएस धोनी का नंबर MS Dhoni in IPL
आईपीएल हो टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की बात न हो तो बात अधूरी सी लगती है. महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में टॉप 5 में तो नहीं हैं, लेकिन उनकी बात जरूर होगी. धोनी ने अब तक 190 मैचों को खेला है, इसमें से 170 में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की है. एमएस धोनी अब तक 4432 रन बना चुके हैं. महेंद्र सिंह धोनी के नाम आईपीएल में अब तक एक भी शतक नहीं है, उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 84 रन है. धोनी का औसत 42.20 का है उनका स्‍ट्राइक रेट 137 रन से भी ज्‍यादा का है. धोनी अब तक 23 अर्धशतक लगा चुके हैं, वहीं उन्‍होंने 297 चौके 209 छक्‍के लगाए हैं. वे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में सातवें नंबर पर आते हैं. इस बार के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा चर्चा में अगर कोई बल्‍लेबाज रहने वाला है, तो वह महेंद्र सिंह धोनी ही हैं. वे पिछले दिनों इसके लिए प्रेक्‍टिस भी शुरू कर चुके हैं. उनकी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएके अब तक तीन आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी है. अब देखना दिलचस्‍प होगा कि धोनी आईपीएल में कैसा खेलते हैं अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद क्‍या वे टीम इंडिया में वापस अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं.