Saturday, 7 March 2020

T20 WORLD CUP: 4 बार की विजेता ऑस्टेलिया से मुकाबला, जीत के इरादे से उतरेंगी भारत की बेटियां


 महिला टी-20 वर्ल्डकप ( Women T20 WORLD CUP) का रविवार को मेलबर्न में फाइनल खेला जाना है। भारत का मुकाबला 4 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से है। वहीं, भारत पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। महिला दिवस पर भारत की बेटियां जीत का तोहफा देने के इरादे से मैदान में उतरेंगी। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले 6 बार फाइनल खेल चुका है।
भारत का अब तक का सफर
पहला मैच- भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 132 रन बनाए। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने 49 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 115 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से पूनम यादव ने चार विकेट लिए।
- दूसरा मैच- भारत ने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से हराया। भारत ने पहले खेलते हुए 142 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश 124 रन बना सकी। भारत की ओर से शेफाली वर्मा ने 39 रन बनाए।
तीसरा मैच- भारत ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 133 रन बनाए। भारत की ओर से सर्वाधिक शेफाली वर्मा ने 46 रन बनाए।
चौथा मैच- भारत 7 विकेट से जीता। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट खोकर 113 रन बनाए। भारत ने 3 विकेट खोकर 14.4 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया।
- भारत का सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड से होना था, लेकिन यह बारिश से धुल गया। भारत पॉइंट टेबल में नंबर एक पर थी, इसलिए सीधे फाइनल में पहुंच गई।
ऑस्ट्रेलिया का सफर
- पहला मैच- भारत से 17 रन से हारी।
- दूसरा मैच- ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया।
- तीसरा मैच- ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 86 रन से दी मात।
- चौथा मैच- ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 4 रन से हराया।
- सेमीफाइनल- डकवर्थ लुईस से ऑस्ट्रेलिया द अफ्रीका से पांच रन से जीता।
संभावित टीमें:
भारत: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, शिखा पांडेय, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।
ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हेली, बेथ मूनी, एश्लीग गार्डनर, मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स, निकोला केरी, जेस जोनासेन, जॉर्जिया वेयरहम/मौली स्ट्रानो, डेलिसा किमिन्स, सोफी मोलिनक्स, मेगन स्कट।