Saturday, 7 March 2020

Women's T20 WC Final: महिला दिवस पर इतिहास रचने उतरेगी भारतीय टीम


आईसीसी महिला ट्वैंटी-20 (ICC Womens T20 WC) विश्वकप-2020 टूर्नामैंट के फाइनल में पहुंच कर पहले ही इतिहास रच चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम सुपर संडे को गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ होने वाले खिताबी मुकाबले में नया इतिहास रचने के मजबूत इरादे से उतरेगी।
यादगार जीत चाहता है देश
रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) भी है और भारतीय टीम इस दिन को खिताबी जीत के साथ यादगार बनाना चाहेगी। यही स्थिति विश्व की नंबर-1 टीम गत चैम्पियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया की है जो अपने दर्शकों के सामने अपना खिताब बचाना चाहेगी लेकिन उसके सामने वह भारतीय टीम है जिसने उसे पहले मुकाबले में 17 रन से पराजित किया था। फाइनल में बारिश का कोई खतरा नहीं है लेकिन यदि बारिश होती है तो फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। यदि रिजर्व डे के दिन खेल पूरी तरह धुल जाता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा।
इस मुकाबले को देखने के लिए मेलबोर्न स्टेडियम हॉऊसफुल रहेगा और टिकट की मांग को पूरा करने के लिए आई.सी.सी. ने अतिरिक्त टिकट जारी किए हैं। मेलबोर्न मैदान ने इससे पहले 1988 में महिला वनडे विश्व कप का फाइनल आयोजित किया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 3000 दर्शकों के सामने इंग्लैंड (England) को हराकर जीता था लेकिन इस बार फाइनल में लगभग 1 लाख दर्शकों के मौजूद रहने की उम्मीद है।
सेमीफाइनल मैच बारिश में धुला
भारतीय महिला टीम का ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ ट्वैंटी-20 में शुरूआती रिकॉर्ड खराब था लेकिन पिछले कई मैचों और इस विश्व कप के अपने पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। भारत को पहले सेमीफाइनल में इंगलैंड से भिडऩा था लेकिन बारिश की वजह से मैच रद्द हो गया। ग्रुप स्टेज में ज्यादा जीत हासिल करने की वजह से भारत ने फाइनल में जगह बनाई। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 रनों से हराया और 6वीं बार फाइनल में जगह बनाई।