Wednesday, 22 April 2020

ईद 2020 पर होगा त्रिकोणीय मुकाबला, टकराव के मूड में नहीं 'शमशेरा', बदलेगी प्रदर्शन तिथि


आगामी वर्ष की ईद पर बॉलीवुड का सबसे बड़ा महासंग्राम होने जा रहा है। इस दिन बॉक्स ऑफिस पर जहाँ सलमान खान (Salman Khan) की संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) निर्देशित 'इंशाअल्लाह (Inshallah)' का प्रदर्शन होगा, वहीं दूसरी ओर इसी दिन अपनी फिल्म 'सूर्यवंशी (Sooryavanshi)' को लेकर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) आ रहे हैं, जिसकी घोषणा उन्होंने दो सप्ताह पहले ही की थी। अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की होली के अवसर पर प्रदर्शित हुई करण जौहर (Karan Johar) निर्मित फिल्म 'केसरी (Kesari)' को बॉक्स ऑफिस पर बम्पर ओपनिंग मिली है।
मीडिया में इन दिनों आगामी ईद पर प्रदर्शित होने वाली सिर्फ इन दो फिल्मों की ही चर्चा की जा रही है। चूंकि यह दो बड़े सितारों की फिल्में हैं जिनकी लोकप्रियता अपार है, जिसके चलते इन सितारों की फिल्मों के बारे में जानने को हर कोई लालायित रहता है। अफसोस पाठकों और दर्शकों की याद्दाश्त को लेकर होता है। इन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि सबसे पहले बॉलीवुड के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म्स ने अपनी रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) संजय दत्त (Sanjay Dutt) स्टारर फिल्म 'शमशेरा (Shamshera)' को वर्ष 2020 ईद में प्रदर्शित करने की घोषणा कर दी थी। इस बात की घोषणा उन्होंने वर्ष 2018 में इस फिल्म की घोषणा के साथ ही कर दी थी। आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) अपनी फिल्मों का प्रचार उस तरीके से नहीं करते हैं जिस तरीके से रोहित शेट्टी (Rohit Shetty), करण जौहर (Karan Johar) या फिर सलमान खान (Salman Khan) करते हैं, जिसके चलते उनकी फिल्म 'शमशेरा (Shamshera)' को दर्शक पूरी तरह से भूल गए।

इन दो बड़ी फिल्मों के टकराव के चलते इस बात की सम्भावना नजर आ रही है कि आदित्य चोपड़ा अपनी महत्त्वाकांक्षी 'शमशेरा (Shamshera)' की प्रदर्शन तिथि में बदलाव करें। इस फिल्म में रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) के सामने संजय दत्त (Sanjay Dutt) नजर आने वाले हैं। रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) पहली बार एक्शन फिल्म कर रहे हैं और वो भी संजय दत्त (Sanjay Dutt) सरीखे सितारे के सामने। संजय दत्त (Sanjay Dutt) के सामने ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) 'अग्पिनथ (Agneepath)' में फीके पड़ गए थे। फिर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) कहाँ उनका मुकाबला कर पाएंगे। खैर यह तो बहुत बाद की बात है। फिलहाल चर्चा यह है कि क्या आदित्य चोपड़ा अपनी फिल्म की प्रदर्शन तिथि में बदलाव करेंगे। हमारा पूर्वानुमान है कि वे ऐसा ही करेंगे। उन्हें कोई अन्य उपयुक्त तिथि का चयन करना होगा जिस पर उनकी फिल्म दर्शकों को ज्यादा से ज्यादा अपनी ओर खींच सके। 'शमशेरा' का निर्देशन करण मल्होत्रा कर रहे हैं जो करण के लिए इससे पहले अग्निपथ और ब्रदर्स का निर्देशन कर चुके हैं।