Monday, 20 April 2020

कोरोना वायरस के कारण साउथ अफ्रीका को एक और झटका, अब श्रीलंका दौरा रद्द हुआ


जोहानिसबर्ग. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. चीन के वुहान शहर से फैलने शुरू हुए इस वायरस ने देखते ही देखते पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. हालात इतने खराब हो रहे हैं कि आने वाले कुछ महीनों में भी सब कुछ सामान्‍य होता हुआ नहीं दिख रहा है और इसी को ध्‍यान में रखते हुए साउथ अफ्रीका का जून में होने वाला श्रीलंका दौरा सोमवार को रद्द कर दिया गया. साउथ अफ्रीकन टीम को जून के शुरुआती 15 दिनों में श्रीलंका की मेजबानी में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने थे. सीएसए के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी डॉक्टर जाक फाउल ने कहा कि हमारी टीम लॉकडाउन के कारण तैयारी नहीं कर सकी है, इसके अलावा खिलाड़ियों की सेहत हमारी सर्वोपरि प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि हमें मजबूरन यह फैसला लेना पड़ा. हम जल्दी ही दौरे की नई तारीखों पर बात करेंगे.

टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारियों पर असर
उन्होंने स्वीकार किया कि दौरा रद्द होने से साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की उनकी टीम की तैयारियों पर असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि यह खिलाड़ियों के लिए निराशाजनक है क्योंकि यह दौरा टी20 विश्व की तैयारी के लिए अच्छा मौका था. इससे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज को भी बीच में रद्द कर दिया गया था, जो 12 मार्च से 18 मार्च में बीच खेली जानी थी. सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना था, मगर भारी बारिश के कारण एक गेंद फेंके बिना ही मैच रद्द हो गया और फिर 15 मार्च को दोनों टीमों को लखनऊ में सीरीज का दूसरा मैच खेलना था, मगर टीमों के लखनऊ पहुंचने के बाद पूरी सीरीज को ही रद्द कर दिया गया.

क्रिकेट पर भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का काफी असर पड़ा है. जहां दुनिया भर में 24 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. वहीं भारत में यह आंकड़ा 17 हजार के पार पहुंच गया है. जबकि मरने वालों की संख्‍या 543 पहुंच गई है. इस महामारी के चलते आईपीएल (IPL) को भी टाल दिया गया है. जिसमें काफी साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी खेलते हैं.