Thursday, 21 May 2020

शरीर की 10 बीमारियों को दूर करने के लिए रोज सुबह करें किशमिश का सेवन, जरूर जाने


Third party image reference
दोस्तों किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्निशियम जैसे गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। किशमिश में इनकी मात्रा बहुत होती है। आज मैं आपको किशमिश के कई ऐसे फायदों के बारे में बताने वाली हूँ। जिससे यह बीमारियां आपके शरीर से हमेशा दूर रहती हैं। 
1) काबोहाईड्रेट की मात्रा किशमिश में बहुत अधिक होती है। इसलिए किशमिश का सेवन रोज सुबह करने से कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा में मौजूद रहती है। इसलिए काबोहाईड्रेट की मात्रा अगर शरीर में ज्यादा हो तो आप पूरे दिन अच्छा महसूस करते हैं।
2) नेचूरल एंटीऑक्सिडेंट भी किशमिश में होते हैं। किडनी के लिए नेचूरल एंटीऑक्सिडेंट अच्छा होता है।
3) शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए किशमिश को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। फिर सुबह इसका सेवन करने से शरीर के अंदर खून की कमी की परेशानी खत्म हो जाती है।

Third party image reference

4) हर व्यक्ति के शरीर में रेडिकल्स को किशमिश जड़ से खत्म करता है। किशमिश का सेवन करने से मौसमी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं।
5) अगर आप रोज किशमिश का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कभी भी इंसुलिन की कमी नहीं होगी।
6) शरीर में पोटैशियम की मात्रा भरपूर रहने से शरीर में खून का प्रवाह सही रहता है। जो किशमिश में बहुत होती है। इसलिए किशमिश का सेवन रोज जरूर करें।
7) हड्डियों को मजबूत रखने के लिए पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। जो किशमिश में होते हैं। इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए किशमिश का सेवन जरूर करें।

Third party image reference
8) किशमिश को भिगो कर खाने से बालों के झडऩे की समस्या नहीं होती है।
9) अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रण में नहीं है तो आप किशमिश को रात भर भिगो कर रखे दें। उसके बाद उसका सेवन कर लें। ऐसा करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सही रहती है।
10) कब्ज की समस्या भी किशमिश खाने से दूर होती है। किशमिश को गर्म दूध के साथ रोज खाने से कब्ज नहीं होती है।
दोस्तों क्या आप भी रोज सुबह किशमिश का सेवन करते हैं तो हमें कमेंट में जरूर होता है साथ ही इस खबर को लाइक और अपने दोस्तों को जरूर से जरूर शेयर करें यदि आप सेहत से जुड़े रोज ऐसी जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो मेरे चैनल को फॉलो जरूर करें। धन्यवाद